May 27, 2022

सुकन्या समृद्धि योजना- बेटी के नाम से आज ही खुलवा ले ये ₹250 वाला खाता, मिलेगा खूब ज्यादा रिटर्न…

Sukanya Smridhhi Yojana

डेस्क : अगर आप भी अपनी बेटी के भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो यह खबर आपके लिए है। आज आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से सरकार के एक ऐसे स्कीम के बारे में बताएंगे। जहां महज कम रुपए निवेश कर आप अपनी बेटी की पढ़ाई लिखाई, शादी तक के टेंशन से मुक्त हो सकते हैं।

जी हां…आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं। केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक ” सुकन्‍या समृद्धि योजना” में निवेश कर आप आपकी बेटी के भविष्‍य को सुधार सकते हैं। नए फाइनेंशियल ईयर की पहली तिमाही के लिए सरकार ने स्मॉल “सेविंग स्कीम” पर ब्याज दरों में कोई चेंज नहीं किया है। यानी कि “सुकन्या समृद्धि योजना” और “पब्लिक प्रोविडेंट फंड” जैसी छोटी बचत योजनाओं पर भी पिछली तिमाही की तरह ब्याज मिलना जारी रहेगा।

अभी 12 महीने के FD पर 5.5%, 5 साल की FD पर 6.7%, NSC पर 6.8%, PPF पर 7.1% और सीनियर सिटिजन की सेविंग स्कीम पर 7.4% मिलता है। जबकि, सुकन्या समृद्धि योजना पर इन सबसे ज्‍यादा 7.6% ब्याज मिलता है। आपको बता दे की “सुकन्या समृद्धि योजना” के तहत साल में कम-से-कम 250 रुपये का निवेश करना होता है। ज्‍यादा से ज्‍यादा अमांउट की बात करें तो एक फाइनेंशियल ईयर में अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए। अकाउंट खोलने के बाद 14 साल तक इसकी किश्‍त भरनी होती है और काउंट 21 साल बाद मेच्योर होता है।