May 18, 2022

अच्छी खबर! अब स्टूडेंट्स भी बनवा सकते हैं E shram Card, आया ये बड़ा अपडेट.. जानिए

student e shram

डेस्क : E shram Card को लेकर सरकार की ओर से एक बड़ा अपडेट सामने आया है। अभी तक कई लोग असमंजस में थे कि कौन-कौन से लोग “ई-श्रम कार्ड” बनवा सकते हैं। अब ई-श्रम कार्ड की पात्रता को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। इसके मुताबिक, मजदूर, किसान के साथ-साथ कुछ स्टूडेंट भी आवेदन कर सकते हैं।

ई- श्रम पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार 26 करोड़ 78 लाख से अधिक लोगों ने इस पर रजिस्‍ट्रेशन किया है। जिसमें से सबसें अधिक यूपी का आंकड़ा है, जनवरी माह में स्कीम के तहत 1000-1000 रुपए रजिस्टर लोगों के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया गया था। लेकिन, अभी भी करोड़ों अकाउंट ऐसे हैं, जिनमें अभी तक कोई पैसा नहीं आया है। हालाकि, अब दूसरी किस्त को लेकर बात चल रही है।

अप्रैल प्रथम सप्ताह में दूसरी किस्त का पैसा भेजने की संभावना है। आपको बता दें कि e-Shram Portal के FAQ Section के तहत दी गई जानकारी के अनुसार, असंगठित क्षेत्र के लोग जिनकी उम्र 16 साल से लेकर 59 साल के बीच है, ऐसे लोग यह कार्ड बनवा सकते हैं। यानी कि 16 साल से ऊपर के छात्र ई-श्रम कार्ड का लाभ ले सकते हैं। हालाकि, जो लोग कहीं न कहीं से सैलरी पा रहे हैं ऐसे छात्र ई-श्रम के तहत आवेदन नहीं कर सकते। वहीं जो लोग किसी न किसी रूप में EPFO से जुड़ें हैं वे भी ई-श्रम कार्ड के तहत आवेदन कर सकते हैं।

You may have missed