बेहतरीन मौका! महज 5 हजार रु से करें शुरू, हर माह होगी जम कर कमाई.. जानें – कैसे ?

Indian Rupees

डेस्क : यदि आप कुछ अलग करने का विचार बना रहे है तो आप कुल्हड़ बनाने का बिजनेस शुरु कर सकते है। रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप या फिर चाय की दुकान पर लोगो को कुल्हड़ से चाय पीना बेहद पसंद भी होता है। इसी वजह से इस बिजनेस की हर सीजन में बहुत अधिक मांग होती हैं।

बेहतरीन मौका! महज 5 हजार रु से करें शुरू, हर माह होगी जम कर कमाई.. जानें - कैसे ? 1
बेहतरीन मौका! महज 5 हजार रु से करें शुरू, हर माह होगी जम कर कमाई.. जानें - कैसे ? 4

कितना निवेश करना होगा इसमें : इस बिजनेस को आप सिर्फ पांच हजार रुपए का इन्वेस्ट करके भी शुरू कर सकते है साथ ही आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जगह की भी जरूरत नही होगी। कुल्हड़ का चाय बहुत किफायती दामों में बिकता भी है और अगर हम कुल्हड़ की बात करें तो लगभग 50 रुपए प्रति सैकड़ा के भाव से आता है। प्याली 100 रुपए और लस्सी का कुल्हड़ 150 रुपए प्रति सैकड़ा के हिसाब से आता है।

बेहतरीन मौका! महज 5 हजार रु से करें शुरू, हर माह होगी जम कर कमाई.. जानें - कैसे ? 2

कितना होगा इसमें मुनाफा : इस व्यापार से मुनाफे की बात करे तो कुल्हड़ की मांग हर सीजन में रहती ही है और शादी के सीजन में तो मांग और भी ज्यादा बढ़ जाती है। बढ़ती मांग में तेजी के कारण कीमत में भी वृद्धि हो जाती है। ऐसे में कारोबार से अच्छा मुनाफा होता है। इस बिजनेस से आप रोज के हजार रुपए तक भी कमा सकते है। इस हिसाब से आप महीने के हजारों रुपए भी कमा सकते है।

सरकार भी चला रही है योजनाए : कुम्हार सशक्तिकरण योजना भारत की केंद्र सरकार कुल्हड़ व्यापार और कुल्हड़ की खपत को बढ़ावा देने के लिए चला रही है। भारत सरकार इस योजना के तहत गरीब कुम्हारों को इलेक्ट्रिक चॉक भी प्रदान कर रही है। इसके माध्यम से गरीब कुम्हार अपने घरों में मिट्टी के बर्तन वगैरा बना कर फिर उसे बाजार में बेच भी सकते है। भारत में बहुत सारे गरीब कुम्हार इस योजना का फायदा भी उठा रहे है।

ये भी पढ़ें   Duplicate Pan Card : अगर गुम हो गया है पैन कार्ड, तो इस तरीके से बनवा सकते हैं डुप्लीकेट कार्ड