May 17, 2022

बेहतरीन मौका! गर्मियों के मौसम में शुरू करें ये बिजनेस, होगी लाखों में कमाई, जानिए डिटेल में..

Water Bottle business

डेस्क : देश में साफ पानी की मांग तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में बोतलबंद पानी का कारोबार हर साल तेजी से बढ़ रहा है। भारत में बोतलबंद पानी का कारोबार सालाना 20 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। 1 लीटर पानी की बोतल की बाजार हिस्सेदारी 75 फीसदी है। आप भी बहुत कम निवेश के साथ इस व्यवसाय के माध्यम से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

आरओ या मिनरल वाटर के कारोबार में जहां ब्रांडेड कंपनियां चल रही हैं, वहीं दूसरी ओर स्वदेशी कंपनियां भी इस प्रतियोगिता में शामिल हो गई हैं। फिलहाल 1 रुपये पाउच से लेकर 20 लीटर के डिब्बे बाजार में उपलब्ध कराए जा रहे हैं। वहीं घरों या संस्थानों में इस्तेमाल के लिए इससे बड़े डिब्बे की भी मांग है। आलम यह है कि मेट्रो शहर से लेकर सुदूर देहात तक इनकी मांग है।

सवाल उठता है कि आप इस बिजनेस को कैसे शुरू करेंगे? तो आइए आपको बताते हैं इस बिजनेस को शुरू करने का फॉर्मूला। अगर आप मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वाटर प्लांट लगाना होगा। इसके लिए उपयुक्त स्थान का चयन करना होगा। इसके बाद प्रशासन से लाइसेंस और आईएसआई नंबर लेना होगा। कंपनी बनाने के लिए आपको अपने व्यवसाय को कंपनी अधिनियम के तहत पंजीकृत कराना होगा। आपको सरकार की ओर से कंपनी का पैन नंबर और जीएसटी नंबर मिलेगा, जो हर जगह काम आएगा। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप बैंक से लोन ले सकते हैं।

अधिक जगह की जरूरत नहीं : पानी के इस बिजनेस में ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है। बोरिंग, आरओ, चिलर मशीन और कैन आदि के लिए 1000 से 1500 वर्ग फुट की पर्याप्त जगह है। जगह के चुनाव को प्राथमिकता दें, जो शहर के करीब हो। वैसे आजकल कई कंपनियां कमर्शियल आरओ प्लांट बना रही हैं, जिनकी कीमत 50 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक हो सकती है। साथ ही 20 लीटर के कम से कम 100 डिब्बे खरीदने होंगे। इन पर कुल खर्च 4-5 लाख रुपये होगा।

कितनी कमाई : अगर आप 1000 लीटर प्रति घंटे के उत्पादन वाला प्लांट लगाते हैं तो आप हर महीने 30 हजार से 50 हजार रुपये कमा सकते हैं। आप पानी की गुणवत्ता और वितरण में सुधार करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। जैसे-जैसे ग्राहक बढ़ेगा, वैसे-वैसे आपकी कमाई भी बढ़ेगी।