बेहतरीन मौका! महज 2 हजार लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर माह होगी 4 लाख तक की कमाई, जानिए – कैसे?

indian rupees

डेस्क : अगर आप भी कम लागत में अच्छी-खासी बिजनेस की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके बड़े काम की है। आपको बता दे की बोनसाई पौधा एक ऐसा पौधा है जिसे आजकल सौभाग्य माना जाता है। इस प्लांट से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप इस पौधे की खेती कैसे कर सकते हैं (बोन्साई प्लांट से पैसे कैसे कमाएं) और इसके लिए आपको कितना पैसा खर्च करना होगा। इस खेती के लिए केंद्र सरकार आर्थिक सहायता भी देती है।

आपको बता दे की बोन्साई को एक भाग्यशाली पौधा माना जाता है। इसका उपयोग घर और कार्यालय में सजावट के लिए भी किया जाता है। इस वजह से आजकल इनकी डिमांड बहुत ज्यादा है। आजकल बाजार में इन पौधों की कीमत 200 रुपये से लेकर 2500 रुपये तक हो सकती है। इसके अलावा बोनसाई के पौधे के शौकीन लोग इनकी फेस वैल्यू चुकाने को तैयार हैं। इस बिजनेस को आप बहुत कम पूंजी में शुरू कर सकते हैं।

indian-rupees-5

हालाँकि, इसमें आपको लाभ कमाने में कुछ समय लगेगा। क्योंकि बोन्साई प्लांट को तैयार होने में कम से कम दो से पांच साल का समय लगता है। इसके अलावा आप नर्सरी से तैयार पौधे भी ला सकते हैं और उन्हें 30 से 50 प्रतिशत अधिक कीमत पर बेच सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको साफ पानी, रेतीली मिट्टी या रेत, गमले और कांच के बर्तन, जमीन या छत, 100 से 150 वर्ग फुट, साफ कंकड़ या कांच की गोलियां, पतले तार, पौधों पर पानी छिड़कने के लिए स्प्रे बोतल की जरूरत होती है। , शेड बनाने के लिए जाली।

ये भी पढ़ें   लूट स्कीम! बच्चे के नाम से खुलवाएं PPF Account, महज ₹1000 जमा करने पर मैच्योरिटी पर मिलेंगे 12 लाख..
Indian-rupees-at-best

आपको बता दें कि अगर आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करते हैं तो इसमें करीब 5 हजार रुपये का निवेश होगा। वहीं, अगर आप स्केल को थोड़ा बढ़ा दें तो इसमें 20 हजार रुपये तक का खर्च आएगा। बोनसाई पौधे की खेती की लागत तीन साल में औसतन 240 रुपये प्रति पौधा होगी, जिसमें से 120 रुपये प्रति पौधे को सरकारी सहायता मिलेगी। पूर्वोत्तर के अलावा अन्य क्षेत्रों में इसकी खेती के लिए सरकार की ओर से 50 प्रतिशत मदद मिलेगी। सरकार की 50 फीसदी हिस्सेदारी में से 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी राज्य के पास होगी. वहीं, नॉर्थ ईस्ट में सरकार 60 फीसदी मदद करेगी।

इसमें भी सरकारी धन का 90 प्रतिशत केंद्र सरकार और 10 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा साझा किया जाएगा। इसकी पूरी जानकारी जिले के नोडल अधिकारी आपको देंगे। बोन्साई की आवश्यकता और प्रजाति के अनुसार आप एक हेक्टेयर में 1500 से 2500 पौधे लगा सकते हैं। यदि आप 3 x 2.5 मीटर पर एक पौधा लगाते हैं, तो एक हेक्टेयर में लगभग 1500 पौधे लगाए जाएंगे। इतना ही नहीं, आप चाहें तो दो पौधों के बीच बची जगह में दूसरी फसल भी उगा सकते हैं। इससे आप 4 साल बाद 3 से 3.5 लाख रुपये कमाने लगेंगे। खास बात यह है कि आपको हर साल ट्रांसप्लांट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि बांस के पौधे करीब 40 साल तक चलते हैं।