बेहतरीन मौका! घर बैठे महज ₹10000 लाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों में कमाई.. जानें- कैसे?

Indian Rupees

डेस्क : यदि आप एक अच्छे विद्वान हैं और अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप अपने ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू कर सकते हैं। बैंक, एसएससी से लेकर सिविल सर्विसेज तक की तैयारी भी अब ऑनलाइन की जा रही है। इसके अलावा बच्चों की शिक्षा के लिए ऑनलाइन शिक्षकों की भी मांग है। कई ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जो सिर्फ ऑनलाइन कोर्स से ही कई करोड़ का टर्नओवर कर रहे हैं। इसमें आपको ज्यादा निवेश नहीं करना पड़ेगा।

अगर आप घर बैठे बिजनेस करना चाहते हैं तो ब्रेड बनाना शुरू कर सकते हैं। आप इसे बनाकर बेकरी या बाजार में सप्लाई कर सकते हैं. इसमें ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है। लॉकडाउन के बाद ब्रेड के कारोबार में तेजी आई है। इस बिजनेस को आप मात्र 10,000 रुपये में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको गेहूं का आटा या मैदा, नमक, चीनी, पानी, बेकिंग पाउडर या पूरब, सूखा भोजन और दूध पाउडर जैसी सामग्री की आवश्यकता होगी।

आज YouTube चैनल से बड़े और बच्चे भी करोड़ों रुपये कमा रहे हैं। अगर आप कैमरा फ्रेंडली हैं और आपके पास कंटेंट है तो आप Youtube पर वीडियो बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास समझ और रचनात्मकता होनी चाहिए। भारत में ऐसे हजारों चैनल हैं, जिनसे वे घर बैठे अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

अगर आप लिखना जानते हैं तो आप ‘Income from Blog’ से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अगर आपके पास लिखने का हुनर ​​है तो आप कहीं भी बैठे-बैठे कमा सकते हैं। अगर आप बड़े पैमाने पर ब्लॉगिंग शुरू करते हैं तो आप अपनी खुद की वेबसाइट भी बना सकते हैं। इसके प्रमोशन के लिए भी कई प्लेटफॉर्म हैं। इससे आपको कुछ ही महीनों में कमाई होने लगेगी।

ये भी पढ़ें   Post Office Scheme : 10 साल से बड़े बच्चों का खोलें खाता, हर माह मिलेंगे 2500 रुपये..

यदि आप विज्ञापन बनाना जानते हैं और रचनात्मक हैं, तो जान लें कि ‘विज्ञापन अभियान डेवलपर’ पूरी तरह से ऑनलाइन व्यवसाय है। इसके लिए आपको बस ट्रेनिंग की जरूरत होगी और फिर आप एक वेबसाइट बनाकर अपना काम शुरू कर सकते हैं। आप चाहें तो इसके लिए गूगल पर सर्च करके और जानकारी पा सकते हैं। ये कोर्स 21 दिनों से लेकर 3 महीने तक के हैं। इसके बाद आप डिजिटल प्रमोशन से जुड़ सकते हैं। इसमें भी आपको ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं है। एक बार जब आप काम पूरा कर लेते हैं तो आप उससे लाखों कमा सकते हैं।