कमाल का स्कीम! नौकरी मिलने के पहले बेटा हो जाएगा करोड़पति, जानिए डिटेल में..

best crorepati

डेस्क : माता-पिता को नहीं पता कि अपने बच्चों के करियर की चिंता में उन्हें क्या करना चाहिए। लेकिन अगर वह सही तरीके से फाइनेंशियल प्लानिंग करेंगे तो बच्चों के करियर की चिंता दूर नहीं होगी। अगर यह प्लानिंग सही तरीके से की जाए तो बेटा या बेटी जब 18 साल का होगा तो वह करोड़पति बन जाएगी। यदि उस समय पुत्र या पुत्री के नाम एक करोड़ रुपये जमा हो जाते हैं तो वह बिना किसी ऋण के कोई भी पढ़ाई कर सकेगा।

RUPEES-SCHEME-TWO-THREE

लंबी अवधि का निवेश फायदेमंद : वित्तीय सलाहकार फर्म बीपीएन फिनकैप के निदेशक एके निगम के मुताबिक, जब भी लंबी अवधि के लिए निवेश किया जाता है तो यह अच्छा रिटर्न देता है। इसलिए अगर बेटे या बेटी के जन्म के साथ ही उसके नाम पर निवेश शुरू किया जाए तो 18 साल की उम्र में 1 करोड़ रुपये का फंड आसानी से बनाया जा सकता है। कई जगहों पर लॉन्ग टर्म में 15 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया गया है। ऐसी जगहों पर निवेश करने से बच्चे आसानी से करोड़पति बन सकते हैं। साथ ही इस 1 करोड़ रुपये के फंड का ब्याज उन्हें जीवन भर मिलता रहेगा।

आसान ऐसी योजना : बच्चों के लिए इस प्रकार की वित्तीय योजना बनाना आसान है। अगर यह निवेश बच्चे के जन्म के समय से किया जाता है तो यह निवेश 18 साल तक चल सकता है। अगर आपको अपने निवेश पर औसतन 12 या 15 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है, तो आपको हर महीने 9000 रुपये या 13000 रुपये का निवेश करना होगा। अगर आप 12 फीसदी रिटर्न की उम्मीद के साथ निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 12000 रुपये का निवेश करना होगा। वहीं अगर निवेश 15 फीसदी रिटर्न की उम्मीद के साथ किया जाता है तो 9000 रुपये महीने का निवेश करना होगा. ऐसे रिटर्न के लिए लोगों को बच्चों के नाम पर म्यूचुअल फंड में निवेश करना होगा।

ये भी पढ़ें   7वें आसमान से औंधे मुँह गिरे सरिया के दाम, ₹9000 की आई भारी कमी, जानें - ताजा रेट..

ये हैं टॉप 10 मिड कैप म्यूचुअल फंड, दिया FD से बेहतर रिटर्न

जानिए कैसे बढ़ाएं निवेश : अंश फाइनेंशियल एंड इनवेस्टमेंट के निदेशक दिलीप कुमार गुप्ता के अनुसार, हर महीने निवेश लंबे समय में एक बड़ा फंड बना सकता है। लोग सोचते हैं कि छोटा निवेश हर महीने कितना बड़ा हो जाएगा, उन्हें कंपाउंडिंग की ताकत का अंदाजा नहीं है। हर महीने निवेश पर रिटर्न भी मिलता है और फिर यह रिटर्न कंपाउंडिंग ग्रोथ भी देता है। इसलिए हर महीने जमा किया गया पैसा तेजी से बढ़ता है। यही कारण है कि म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश करना सबसे अच्छा माना जाता है।

12 प्रतिशत रिटर्न के साथ निवेश योजना

  • 13000 रुपये से म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू करें
  • सिप के जरिए हर महीने 13000 रुपए अप्लाई करें
  • इस पर 12 फीसदी का रिटर्न
  • 18 साल में तैयार होगा करीब 1 करोड़ रुपये का फंड

15% रिटर्न के साथ निवेश योजना

  • म्युचुअल फंड में 9000 रुपये से निवेश शुरू करें
  • SIP के जरिए हर महीने 9000 रुपये निवेश करे
  • इस पर 15 फीसदी का रिटर्न
  • 18 साल में तैयार होगा करीब 1 करोड़ रुपये का फंड