दुकानदारों की आई मौज! अब हर माह मिलेंगे ₹3000, जल्दी से करें पंजीकरण..

Indian Money

डेस्क : सरकार सभी वर्गों के लिए कई योजना चला रही है। सरकार ने छोटे व्यापारियों के लिए एक बेहतरीन योजना लेकर आई है। इस स्कीम के तहत छोटे- छोटे दुकानदारों और स्वरोजगार करने वालों के लिए 60 की उम्र के बाद पेंशन की व्यवस्था की जाएगी। स्कीम का नाम एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम (NPS Traders Scheme) है। इस स्कीम का लाभ सिर्फ ई-श्रम कार्ड धारक उठा पाएंगे। स्कीम ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे- छोटे दुकानदार,रिटेल और छोटे स्तर पर स्वरोजगार करने वालों के लिए शुरू की गई है।

इन लोगों को मिलेगा स्कीम का लाभ : इस स्कीम के लिए 18 से लेकर 40 साल तक के कोई भी नागरिक पात्र हैं। इस स्कीम में हिस्सा लेने वाले आवेदक गरीबी रेखा के नीचे होना चाहिए। आवेदक इनकम टैक्स दाखिल ना करता हो। यदि कोई इनकम टैक्स पे करता है तो इस योजना के लिए पात्र नहीं कहलाएगा। साथ ही आवेदक के घर में किसी के भी पास सरकारी नौकरी नहीं हो। यदि आप इन शर्तों पर खड़े उतरते हैं। तो इस योजना के लिए आवेदन कर दें।

जानकारी के मुताबिक अपने इच्छा के अनुसार कोई भी पात्र व्यक्ति इस स्कीम से जुड़ सकता है। आंकड़े की बात करें तो 3.5 करोड़ लोग व्यवसाय और स्वरोजगार में देश में लगे हुए हैं। इन सभी को एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम के तहत पेंशन देना है। स्कीम के तहत लाभार्थियों को 60 की उम्र के बाद प्रतिमाह 3000 रूपये पेंशन के तौर पर दी जाएगी। स्कीम के तहत आवेदकों को न्यूनतम राशि जमा करने होंगे। जिसके बाद 60 की उम्र के बाद उन्हें पेंशन दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें   बड़ी राहत! फेस्टिवल के मौके पर 300 रुपये सस्ता मिल रहा LPG Cylinder, फटाफट करा लें बुकिंग..