बेहतरीन मौका! SBI देगी जमीन खरीदने के लिए 80 प्रतिशत तक लोन, जानिए- कैसे करें आवेदन

SBI LOAN

न्यूज़ डेस्क : भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहां आज भी लोग खेती किसानी कर अपनी जीविका चलाते हैं। वहीं जैविक खेती की ओर किसानों का क्रेज निरंतर बढ़ रहा है। ऐसे में किसानी करने के लिए सबसे पहली और महत्वपूर्ण जरूरत जमीन होती है।

इस क्रम में जिन किसान के पास जमीन नहीं है या कम है तो उन्हें चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। ऐसे किसानों के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने मदद का हाथ बढ़ाया है। दरअसल छोटे स्तर व भूमिन किसानों को अब SBI की ओर से भूमि लोन दी जाएगी।लैंड परचेज स्कीम (Land Purchase Scheme/LPS) के तहत किसान खेती के लिए भूमि लोन प्राप्त कर आसानी से खेती-बाड़ी कर सकते हैं। यह लोन एसबीआई के द्वाराड़ी जाएगी। आइए इस योजना के बारे में विस्तार में जानते हैं।

यह है लैंड परचेज स्कीम? SBI कृषि भूमि की खरीद के लिए 85% तक ऋण दे रहा है। इसमें 1 से 2 साल में कर्ज की रकम चुकाने की अवधि शुरू हो जाएगी। लोन चुकाने के लिए आपको 7 से 10 साल का समय मिलता है।

लैंड परचेज स्कीम के लिए पात्रता

  • इस स्कीम के तहत 5 एकड़ से कम वाले किसान लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि खेतों में काम करने वाले भूमिहीन मजबूत भी भूमि खरीदने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • लोन लेने वाले आवेदकों के पास कम से कम 2 वर्ष का ऋण चुकौती रिकॉर्ड होना चाहिए।
  • आवेदक का कोई अन्य बैंक ऋण बकाया नहीं होना चाहिए।
ये भी पढ़ें   घर बनाने वालो की बल्ले बल्ले! आधी से भी कम हो गई सरिया, सीमेंट और बालू की कीमत, जानें - ताजा रेट..

इस योजना के तहत चुकाने की अवधि : इस स्कीम के तहत लोन लेने पर 1 से 2 वर्ष का फ्री समय मिलता है। बता दें कि अगर जमीन को खेती के हिसाब से सही करना है, तो बेंक द्वारा 2 वर्ष का समय मिलता है और अगर पहले से ही विकसित जमीन है, तो उसके लिए 1 एक वर्ष का फ्री पीरियड मिलता है।

इसके अलावा भूमि खरीद योजना (एलपीएस) के तहत लिए गए ऋण को समय पूरा होने पर अर्धवार्षिक किश्त के माध्यम से चुकाना होता है। बता दें कि कर्ज लेने वाला व्यक्ति 9-10 वर्ष में पुनर्भुगतान कर सकता है।