4 February 2023

SBI-PNB ब‍िकने के कगार पर? कहीं आपका Account तो नहीं है, जानें – ग्राहक पर कैसे पड़ेगा असर..

sbi schemes

SBI-PNB : केंद्र सरकार की तरफ से आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) के निजीकरण की प्रक्र‍िया चल रही है. इस बीच कुछ मीड‍िया हाउस की तरफ से देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI और PNB पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के निजीकरण का दावा क‍िया जाने लगा. यह खबर जैसे ही सोशल मीड‍िया पर वायरल ही, इन बैंकों के करोड़ों ग्राहक एकदम भौचक्‍के रह गए. लेक‍िन अब सरकार की आध‍िकार‍िक फैक्ट चेकर ” PIB Fact Check ने इस खबर से पर्दा उठा दिया है.

इस वायरल पोस्‍ट में क्‍या थी जानकारी?

PIB की तरफ से बताया गया क‍ि कई मीड‍िया र‍िपोर्ट और सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रही र‍िपोर्ट में यह दावा क‍िया गया क‍ि नीत‍ि आयोग ने तीन बैंकों स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के न‍िजीकरण से जुड़ी ल‍िस्‍ट भी शेयर की है. यह खबर तेजी से बैंक ग्राहकों के बीच फैल सी गई. अब PIB फैक्ट चेक की तरफ से बताया गया क‍ि यह खबर पूरी तरह गलत है. नीत‍ि आयोग की तरफ से ऐसी कोई भी ल‍िस्‍ट अभी तक जारी नहीं की गई है.

साल 2019 अगस्त में सरकार ने बैंकों का मर्जर किया

दअसल, इस खबर को लोगों की तरफ से इसल‍िए भी सच भी माना जाने लगा क्‍योंकि अगस्त 2019 में सरकार ने कई बैंकों का मर्जर भी किया था. इसके बाद देश में सरकारी बैंकों की संख्या घटकर सिर्फ 12 रह गई. हालांक‍ि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट के भाषण में संसद में कहा था कि 2 सरकारी बैंकों और एक जनरल इंश्योरेंस कंपनी के निजीकरण का प्लान भी बनाया जा रहा है.