SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी! FD पर मिल रहा है खूब ज्यादा रिटर्न, जानिए क्या है नई दरें..

sbi FD Rates

डेस्क : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सावधि जमा पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने हाल ही में रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद यह बढ़ोतरी की है। हालांकि सभी अवधि की FD की दरों में वृद्धि नहीं की गई है।

Sbi fd return
SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी! FD पर मिल रहा है खूब ज्यादा रिटर्न, जानिए क्या है नई दरें.. 4

लेकिन कुछ चुनिंदा सावधि जमाओं की दरों में वृद्धि की गई है. SBI ने 13 अगस्त से 15 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है, 20 मिलियन से कम की FD पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है। वृद्धि के बाद, एसबीआई अपने ग्राहकों को सावधि जमा पर 2.90 प्रतिशत से 5.65 प्रतिशत तक ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। ये दरें आम जनता के लिए हैं, जबकि वरिष्ठ नागरिकों की एफडी पर 3.40 से 6.45 फीसदी तक का ब्याज मिल रहा है।

SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी! FD पर मिल रहा है खूब ज्यादा रिटर्न, जानिए क्या है नई दरें.. 1

SBI ने इससे पहले जून में FD की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी. 13 अगस्त से SBI 180 दिन से लेकर 210 दिन की FD पर 4.55 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. 1 साल से ज्यादा और 2 साल से कम की FD पर ब्याज दर 5.30 फीसदी से बढ़ाकर 5.45 फीसदी कर दी गई है. 2 साल से ज्यादा और 3 साल से कम के फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर को घटाकर 5.50 फीसदी कर दिया गया है. 3 साल से ज्यादा और 5 साल से कम में मैच्योर होने वाली FD पर ब्याज दर 5.60 फीसदी हो गई है. इसी तरह 5 साल से 10 साल की FD पर अब ब्याज दर घटाकर 5.65 फीसदी कर दी गई है.

ये भी पढ़ें   Ration Card : डीलर से राशन लेने के नियम में हुआ बदलाव, जान लीजिए नए नियम -

क्या है नई ब्याज दर : जहां तक ​​शुरुआती FD स्कीम की बात है, तो पहले 7-दिन से लेकर 45-दिन की FD पर 2.90 फीसदी ब्याज मिलता था, जो अब भी बरकरार है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दरों में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस दौरान मैच्योर होने वाली FD पर 3.40 फीसदी ब्याज मिल रहा है. 46 से 179 दिनों की FD पर 3.90 फीसदी ब्याज मिल रहा है. ये भी नहीं बदला है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 4.40 प्रतिशत तय की गई है। कृपया ध्यान दें कि नए बदलाव केवल 20 मिलियन से कम की FD के लिए किए गए हैं।

वरिष्ठ नागरिकों को कितने लाभ : वरिष्ठ नागरिकों के लिए न्यूनतम 7-दिन और अधिकतम 10-वर्षीय FD के लिए ब्याज दरें 3.40 प्रतिशत से 6.45 प्रतिशत तक होती हैं। स्टेट बैंक के मुताबिक नई और पुरानी दोनों तरह की सावधि जमाओं पर नई ब्याज दर लागू होगी। अगर कोई व्यक्ति 2 करोड़ रुपये से कम की FD खोलता है, तो उसे मैच्योरिटी अवधि के आधार पर नई दर का लाभ मिलेगा। पुरानी FD की दरों में भी बदलाव किया गया है. एसबीआई टैक्स सेविंग स्कीम, रिटेल डिपॉजिट और एनआरओ डिपॉजिट पर भी ब्याज का भुगतान संशोधित दरों पर किया जाएगा।

रेपो रेट बढ़ाने के फायदे : आरबीआई ने हाल ही में रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद एफडी दरों में बढ़ोतरी हुई है। रिजर्व बैंक ने अब तक रेपो रेट में 140 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है, जिससे क्रेडिट में महंगाई बढ़ गई है। ईएमआई बढ़ी है, लेकिन सावधि जमा और बचत बैंक खातों पर दरें बढ़ रही हैं। एक तरफ रिटेल महंगा हो गया है तो दूसरी तरफ ग्राहकों को उनकी जमा राशि पर ज्यादा ब्याज मिल रहा है।