9 February 2023

SBI खाताधारकों की बल्ले-बल्ले! बेटी की शादी और पढ़ाई के लिए मिलेंगे 15 लाख, जानें – पूरा प्रोसेस..

SBI खाताधारकों की बल्ले-बल्ले! बेटी की शादी और पढ़ाई के लिए मिलेंगे 15 लाख, जानें - पूरा प्रोसेस.. 1

न्यूज़ डेस्क : केंद्र सरकार बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए कई योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं का उद्देश बेटियों के हित में है। इसी कड़ी में बेटियों के लिए Sukanya Samriddhi योजना है। जिसके तहत बच्चियों के शादी या पढ़ाई – लिखाई के लिए एक मोटे रकम मिलते हैं। यह योजना SBI लेकर आया है। एसबीआई ने इस बात की जानकारी ट्वीट के माध्यम से दी है।

इस योजना में 250 रूपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। इस में कम निवेश में अधिक पैसे मिलते है। बेटियों के भविष्य को बेहतर कर के लिए सरकार SBI से मिलकर ये योजना चला रही है। इस में टैक्स पर छूट भी दिया जाएगा। जिससे मैच्यारिटी के समय अधिक पैसे मिलेंगे।
ब्याज दर की बात करें तो 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगी : बता दें कि किसी भी परिवार के दो बेटियों को सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ मिलेगा। वहीं कोई व्यक्ति अपनी एक बेटी के लिए इस योजना के तहत खाता खुलवा दिया है। इसके बात उसके दो बेटी जुड़वा जन्म ले लेती है तो उस परिवार के तीनो बेटियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

इस योजना को आप न्यूनतम 250 रुपये जमा करके शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आपको एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा करने होंगे। यह खाता आप अधिकतम 15 वर्षों के लिए खोल सकते हैं। अगर आप इस योजना की किश्त समय पर जमा नहीं करते हैं तो आपको 50 रुपये पेनल्टी के तौर पर चुकाने होंगे। वहीं मैच्यारिटी पर 15 लाख रुपए मिलेंगे।