SBI खाताधारक तुरंत चेक कर ले अपना खाता, Bank ने कई Account किए बंद.. जानें – क्यों?

SBI

डेस्क : अगर आप भी SBI के ग्राहक हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। SBI ने अपने कई ग्राहकों के खाते बंद कर दिए हैं. अगर आपका भी SBI में खाता है, तो तुरंत खाते की जांच करें। अगर आपका भी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में खाता है, तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है।

बैंकों ने कई खाते बंद कर दिए हैं। ये ग्राहक अब कोई लेनदेन नहीं कर सकते हैं। दरअसल, बैंकों ने ऐसे खाते बंद कर दिए हैं जिनकी केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं हुई थी। कई लोगों ने तब से सोशल मीडिया पर अपने अकाउंट बंद करने के बारे में पोस्ट किया है।

ग्राहकों की शिकायतें : सोशल मीडिया पर कई ग्राहक बैंकों से शिकायत कर रहे हैं कि बिना किसी पूर्व सूचना के बैंक खाते बंद कर दिए गए हैं। हालांकि, कुछ का कहना है कि नियम को लागू करने के लिए चुना गया समय ग्राहकों के लिए सही नहीं है। अधिकांश लोगों के लिए यह सेलरी का समय है और खाते बंद होने के कारण लोग अपना पैसा नहीं निकाल पा रहे हैं। बैंकों से पूर्व सूचना न मिलने के कारण अधिकांश ग्राहकों को इसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

ग्राहकों की शिकायतें : बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ग्राहकों को इस बारे में सूचित कर दिया गया है। इससे पहले ग्राहकों को पत्र भी भेजे जाते थे। केवाईसी कराने के लिए बैंक से बार-बार अपील की जा रही थी। हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एसबीआई का लॉगिन पोर्टल केवाईसी अपडेट पर ग्राहकों को कोई सामान्य जानकारी या अलर्ट नहीं दिखा रहा है। यह जानकारी तब सामने आती है जब ग्राहक एटीएम या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने की कोशिश करता है।

ये भी पढ़ें   गाड़ी में CNG डलवाने वालों को बड़ा झटका! अब इस बात के देने होंगे 6 रुपये एक्स्ट्रा, जानें - विस्तार से..

केवाईसी पर सख्त : 1 जुलाई से बदलते नियम केवाईसी को लेकर लगातार अपडेट दे रहे थे। बढ़ती धोखाधड़ी और धोखाधड़ी के चलते आरबीआई को भी लगातार केवाईसी अपडेट करने की सलाह दी गई है। पहले केवाईसी अपडेट बैंकों द्वारा 10 साल में एक बार किया जाता था। लेकिन अब इसे हर तीन साल में अपडेट किया जाता है।