December 6, 2022

कर्मचारियों की चमकी किस्मत! सैलरी बढ़कर हो जाएगी ₹95000 से ज्यादा, 8वें वेतन आयोग पर आया अपडेट..

Employee

डेस्क : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगस्त का महीना बढ़िया रहने वाला है.उन्हें डीए एरियर, महंगाई भत्ते में इजाफा और फिटमेंट फैक्टर आदि जैसे कई तोहफे मिल सकते हैं. सबसे ज्यादा बेसब्री से इंतजार फिटमेंट फैक्टर को लेकर है. काफ़ी लंबे समय से इसे बढ़ाएं जाने की मांग कर्मचारियो की रही है . चर्चा है कि फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर भी विचार किया जा सकता है. डिमांड अगर पूरी की जाती हैं तो सितंबर 2022 से इसे बढ़ाया जा सकता है.

फिटमेंट फैक्टर का केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में अहम रोल होता है. 7th pay commission में Pay matrix भी बनाए गए हैं जिनमें फिटमेंट फैक्टर के आधार पर ही सैलरी तय होती है. रिवाइज्ड बेसिक पे की कैलकुलेशन पुरानी बेसिक पे से होती है.फिटमेंट फैक्टर में पिछले वेतन आयोग की रिपोर्ट में कई महत्वपूर्ण सिफारिश दी गई थीं. लेकिन फिटमेंट फैक्टर को उसमें भी 3 कैटेगरी में रखा गया था. वर्तमान में 2.57 गुना की दर से कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर मिल रहा है.

अगस्त में केंद्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ना लगभग तय है. वहीं 8वें वेतन आयोग पर बड़ा अपडेट सामने आया है. इसे 1 जनवरी 2026 से लागू किया जा सकता है. केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी इसके लागू हो जाने से लेवल-1 पे मैट्रिक्स से 26,000 रुपए हो जाएगी. हालांकि, सरकार की तरफ से अभी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है.

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! आचनक सस्ता हुआ LPG Cylinder - चेक करें 1 दिसंबर की नई रेट..