PM Kisan : अब ₹6000 नहीं Account में क्रेडिट होंगे 42,000 रुपए, जल्दी से करें पंजीकरण..

pm kisan

डेस्क : अगर आप भी PM किसान निधि का लाभ ले रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत अहम है. क्योंकि अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत ही आपको 6000 रुपए धनराशि नहीं बल्कि उसी के आधार पर 3000 रुपए प्रतिमाह पेंशन की भी सुविधा सरकार दे रही है. यानि कि सालाना आपको केन्द्र सरकार से 42,000 रुपए की धनराशि मिलेगी.

rupees
PM Kisan : अब ₹6000 नहीं Account में क्रेडिट होंगे 42,000 रुपए, जल्दी से करें पंजीकरण.. 4

खास बात तो यह है कि इसके लिए आपको कोई डॅाक्यूमेंटेंशन भी कराने की जरूरत नहीं है. PM किसान निधि के आधार पर ही आपको ये धनराशि मिलेगी. इसके लिए आपको सिर्फ आसान काम करना है. आपको बता दें कि पीएम किसान निधि का लाभ ले रहे लाभार्थीयों के लिए ही सरकार ने मानधन योजना की शुरुवात की थी. इसके लिए आपको सिर्फ प्रतिमाह 55 रुपए से लेकर 200 रुपए तक निवेश करना होगा.

PM Kisan
PM Kisan : अब ₹6000 नहीं Account में क्रेडिट होंगे 42,000 रुपए, जल्दी से करें पंजीकरण.. 5

दरअसल, छोटी जोत के किसानों को ध्यान में रखकर सरकार ने PM किसान निधि के तहत 2000-2000 रुपए प्रति 3 महीने में देने की योजना चलाई है. यह योजना सरकार की महत्वकांशीं योजनाओं में से एक है. देश के करोड़ों किसान प्रति वर्ष इस योजना से लाभांवित होते हैं. PM किसान सम्मान निधि के तर्ज पर ही सरकार ने PM किसान मानधन योजना की शुरुवात की थी. जिसके तहत किसानों को कोई अलग से रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं है. PM किसान निधि के फॅार्म में ही मानधन योजना से जुड़ने का विकल्प होता है. जिसमें आप सिर्फ 55 रुपए से निवेश शुरू कर सकते हैं. इसके साथ ही 60 साल बाद 3000 रुपए प्रत्येक महीने के हिसाब से पेंशन के हकदार बन जाते हैं. आज देश के करोड़ों लोग मानधन योजना से जुड़कर इस योजना का लाभ ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें   UPI पेमेंट करने के बदल गए नियम - जान लीजिए वर्ना भुगतान करते वक्‍त आएगी आफत!

बता दें कि इस मानधन योजना का लाभ वे ही किसान ले सकते हैं जो PM किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं. इसके साथ ही उनकी ईकेवाईसी पहले से किया हो . PM किसान निधि के रजिस्ट्रेशन पर ही आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं. योजना का लाभ लेने के लिए उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच की रखी गई है. PM मानधन योजना में आपको 55 से 200 रुपए प्रत्येक महीने तक निवेश कर सकते है., अगर आपकी उम्र 30 है और आप निवेश करना चाहते हैं तो आपको 110 और 40 की उम्र में 200 रुपये का निवेश करना अनिर्वाय होगा