LIC पेश किया धांसू स्कीम! महज 29 रूपए के निवेश पर मिलेगा 4 लाख रुपए, यहां समझिए पूरा गणित..

LIC Policy

डेस्क : एलआईसी (LIC Scheme) अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की स्कीम लाते रहता है। इसी क्रम में आज आपको एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप सिर्फ हर दिन केवल 29 रुपये लगाकर निवेश करने होंगे जो बाद में आपको 4 लाख रुपये की पूंजी के रूप में प्राप्त होंगे। इस स्कीम का नाम एलआईसी आधार शिला (LIC Aadhaar Shila) है। LIC Policy के तहत इसमें 8 साल से लेकर 55 साल तक की महिलाएं निवेश कर सकती हैं।

मिलेंगे कई फायदे : एलआईसी का आधार शिला प्लान के तहत ग्राहकों को पैसे की बचत भी कराएगा और साथ ही अच्छा रिटर्न भी देगा। साथ ही मैच्योरिटी पर ग्राहकों को उनका पैसा तुरंत वापिस किया जाएगा। इस प्लान के तहत पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद भी परिवार को पैसा मिल जाता है।

जानें क्या है पॉलिसी की खासियत-

  • LIC Aadhaar Shila Yojana को खासतौर पर महिलाओं के लिए बनाई गई है।
  • न्यूनतम पॉलिसी टर्म 10 साल है एवं अधिकतम 20 साल के लिए है।
  • इस प्लान में मच्योरिटी की अधिकतम उम्र 70 साल है।
  • पॉलिसी लेने के 5 साल के पश्चात पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में मैच्योरिटी पर लॉयल्टी एडिशन की सुविध परिवार को मिलेगी।
  • पॉलिसी टर्म खत्म होने पर एक मुश्त राशि भी मिलेगी।
  • योजना के तहत आप मिनिमम 75000 रुपये और मैक्सिमम 3 लाख रुपये का निवेश कर पायेंगे।
  • इस प्लान का प्रीमियम पेमेंट मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर करने का विकल्प है।

ऐसे मिलेंगे 4 लाख रुपये : उद्धाहारण स्वरूप समझिए की 4 लाख रुपए आपको कैसे मिलेंगे। समझिए की आपने 30 साल की आयु में इस स्कीम में 20 साल तक लगातार हर दिन 29 रुपये जमा किए, तो आपके पहले साल में कुल 10,959 रुपये जमा होंगे। जिसपर आपको 4.5 फीसदी की दर से टैक्स भी देना है। फिर दूसरे साल, आपको 10,723 रुपये भरने होंगे। इस तरह से ये प्रीमियम आप हर महीने, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर जमा करेंगे। हर साल के प्रीमियम भरने पर 20 साल तक आप 2,14,696 रुपये जमा करेंगे जैसे बाद मैच्योरिटी के समय आपको कुल 3,97,000 रुपये मिलेंगे।

ये भी पढ़ें   Aadhar Card धारकों के लिए चेतावनी जारी! फ्रॉड होने पर इन बातों का रखें खास ध्यान...