9 February 2023

इन महिलाओं की चमकी किस्मत! मिलने वाले 2.20 लाख रुपये, जारी किया बड़ा अपडेट

mahilaon ko 6000 rupaya

डेस्क : केंद्र सरकार द्वारा देश की महिलाओं को दी जाने वाली आर्थिक सहायता को लेकर सोशल मीडिया पर एक सन्देश लगातार वायरल हो रहा है। इस वायरल मैसेज में कहा गया है कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना के तहत देश की महिला नागरिकों को 2.20 लाख रुपये का लोन भी प्रदान कर रही है।

वायरल हो रहे इस मैसेज में गलत जानकारी दी गई है। इसमें लोगों से वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए पंजीकरण करने के लिए कहा गया है, जो कि एक तरीके से जाल में फंसाने जैसा है।

इस बीच फर्जी मैसेज का भंडाफोड़ करते हुए PIB ने यह कहा है कि यह एक मैसेज फेक है। PIB ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी किसी सहायता की घोषणा अभी नहीं की गई है।

PIB ने किया एक बड़ा खुलासा

PIB Fact Check अकाउंट द्वारा एक Tweet में कहा गया, ‘इंडियन जॉब’ यूट्यूब नाम के एक चैनल द्वारा यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना’ के तहत सभी महिलाओं को अब 2 लाख 20 हजार रुपए देने जा रही है। जबकि यह दावा फेक है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना अब तक नहीं लाई गई है।’

PIB समय-समय पर यह सलाह देता है कि लोगों को वायरल मैसेज के रूप में भेजे जा रहे ऐसे किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए।

PIB द्वारा संदेशों की तथ्य-जांच भी करवाएं

यदि आपको ऐसा कोई संदेहास्पद संदेश आगर मिलता है, तो आप इसकी सत्यता को भी जान सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि सन्देश सही है या नहीं। इसके लिए आपको https://factcheck.pib.gov.in पर सन्देश करना होगा। वैकल्पिक रूप से आप तथ्य की जांच के लिए +918799711259 पर Whatsapp संदेश भी भेज सकते हैं। आप अपना संदेश इसपर [email protected] पर भी भेज सकते हैं। इस फैक्ट चेक की जानकारी https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।