केंद्र सरकार की स्कीम! महज ₹5000 के महीने निवेश पर मिलेगा 1 करोड़ रु का फंड, जानें – कैसे ?

Indian Money

डेस्क : हर किसी को लगता है कि वह करोड़पति बन जाएं, लेकिन यह इतना भी आसान नहीं होता। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि यदि सोच लिया जाए तो करोड़पति नहीं बन सकते हैं। अब अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि आप करोड़पति बन सकते हैं या नहीं, तो यहां पर हम आपको इसका जवाब देने वाले हैं।

इस आर्टिकल में रिटर्न के हिसाब से बताया जा रहा है कि कैसे आप आसानी से 5000 रुपये महीने के निवेश से करोड़पति बन सकते हैं। 8 फीसदी से लेकर 12 फीसदी तक का यह रिटर्न है। यहां पर पहले रिटर्न के हिसाब से कैसे बनेंगे करोड़पति यह बताया गया है और फिर बाद में यह भी बताया गया है कि ऐसा रिटर्न कहां मिल सकता है।

हर माह अगर निवेश करने पर 8 फीसदी का रिटर्न मिले तो 30 सालों में यह 75 लाख रुपये से भी ज्यादा हो जाएगा। ऐसे में अब 5000 रुपये के निवेश से करोड़पति बनना कठिन होगा। लेकिन वहीं अगर 7000 रुपये महीने का निवेश किया जाए और लगातार 30 साल तक 8 फीसदी का रिटर्न मिले तो यह 1 करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगा। इसी तरह से बाकी का भी आप अंदाजा लगा सकते हैं।

आपको अगर लगता है कि 8 फीसदी से लेकर 12 फीसदी तक का रिटर्न कहां मिलेगा, तो बता दें कि म्यूचुअल फंड की स्कीमें शेयर बाजार में भारी गिरावट के बाद भी काफी अच्छा रिटर्न दे रही हैं। अगर टॉप 5 म्यूचुअल फंड स्कीमों का रिटर्न देखा जाए तो हर साल औसतन 18 फीसदी से लेकर 19 फीसदी तक का है। अब अगर आपको लगता है कि निवेश शुरू करना है, तो इन टॉप 5 म्यूचुअल फंड की स्कीमों पर नजर डाल सकते हैं। जानकारों की मानें तो पूरा पैसा एक ही स्कीम में नहीं लगाना चाहिए। ऐसे में आप अपने 5000 रुपये महीने को 2 या 3 स्कीमों में बांट कर भी लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें   1 अक्टूबर से लागू होंगे ये 5 बड़े नियम, जानें - आपके जेब पर कितना पड़ेगा असर..