Post Office Scheme : हर माह जमा करें महज 1515 रुपए, 31 लाख रुपए मिलने की है गारंटी..

Post Office 1515

डेस्क : Post Office में निवेश करना हमेशा जोखिम मुक्त होता है, इसमें रिटर्न की पूरी गारंटी होती है। इसका बाजार के उतार-चढ़ाव से कोई लेना-देना नहीं है। इसमें किए गए निवेश पर रिटर्न सरकार द्वारा तय वार्षिक ब्याज के अनुसार दिया जाता है। अगर आप भी छोटी बचत कर निवेश करना चाहते हैं तो डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करें।

इस योजना में अगर आप हर महीने 1515 रुपये जमा करते हैं तो अंत में आपको 31 लाख 60 हजार रुपये मिलेंगे. यह धन भविष्य में आपके और आपके बच्चों के बहुत काम आएगा। अगर आप सही समय पर डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करना शुरू करते हैं तो आप लाखों रुपये के मालिक बन सकते हैं। यदि आपने इसमें निर्धारित राशि नियमित रूप से 4 साल तक जमा की है तो पोस्ट ऑफिस की ओर से आपको लोन की सुविधा भी दी जाएगी। इस पोस्ट ऑफिस योजना में खाता खोलने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष होनी चाहिए।

अगर आप 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करना चाहते हैं तो 55 साल तक आपको हर महीने 1515 रुपये जमा करने होंगे। 55 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर आपको इस योजना पर चल रहे वार्षिक चक्रवृद्धि ब्याज के अनुसार 31 लाख 60 हजार रुपये मिलेंगे। आप निवेश का वर्ष भी बढ़ा सकते हैं। ऐसे में आपको हर महीने कुछ कम पैसे जमा करने होंगे। अगर आप इस योजना में 58 साल तक निवेश करना चाहते हैं तो आपको हर महीने 1463 रुपये जमा करने होंगे। इसमें आपको 33 लाख 40 हजार रुपए मिलेंगे। वहीं अगर आप इसे 60 साल तक लेना चाहते हैं तो आपको हर महीने 1411 रुपये जमा करने होंगे, जिसमें आपको 34 लाख 60 हजार रुपये की गारंटी अंत में मिलेगी.

ये भी पढ़ें   1 जुलाई से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आपके जेब पर पड़ेगा सीधा असर- लगेंगे दोगुना जुर्माना , जानें - डिटेल्स में..

लोन की सुविधा भी मिलेगी : यदि डाकघर की ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु प्रीमियम के लागू होने के बीच में हो जाती है, तो उसके नामांकित व्यक्ति को सभी परिपक्वता राशि मिल जाएगी। आप चाहें तो डाकघर की ग्राम सुरक्षा योजना में हर महीने, तिमाही, छमाही या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं। इस योजना की विशेषता यह है कि भविष्य में आप ऋण का लाभ भी उठा सकते हैं। इसके लिए एकमात्र शर्त यह है कि आपने इसमें लगातार 4 साल से पैसा जमा किया है। 4 साल बाद पोस्ट ऑफिस देगा आपको लोन की सुविधा