RBI ने 2 सरकारी बैंकों पर ठोका करोड़ों का जुर्माना, कही इसमें आपका Account तो नहीं..

RBI

डेस्क : इन दिनों आरबीआई एक्शन में है। देश के दो बड़े निजी बैंकों पर जोरदार जुर्माना लगाया है। दरअसल नियमन अनुपालन में चूक के चलते दोनों बैंकों के पर कड़ी कार्यवाई करते हुए जुर्माना ठोका है। इन बैंकों में कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank ) और इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) शामिल है।इन दोनों पर एक करोड़ से अधिक रूपये का जुर्माना लगाया गया है।

रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक पर कुल 1.05 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। दरअसल जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष योजना, 2014 के कुछ मानदंडों के उल्लंघन और उपभोक्ता संरक्षण और अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन में ऋण और अग्रिम से जुड़े नियमों का पालन नहीं किए जाने पर जुर्माना लगाया।

चार सहकारी बैंक RBI के चपेट में : वहीं KYC नियमों का निर्वाह नहीं करने पर इंडसइंड बैंक पर सेबी (SEBI) 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा रिजर्व बैंक की ओर से चार सहकारी बैंकों पर भी जुर्माना लगाने का निर्णय लिया गया है। इसमें में नवजीवन कोऑपरेटिव बैंक, बलंगीर जिला केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड, ढाकुरिया कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड कोलकाता और पलानी कोऑपरेटिव अर्बन बैंक लिमिटेड शामिल है। इन चारों सार्वजनिक बैंक पर भी नियामकीय अनुपालन का उलंघन कर ने पर जुर्माना लगाया है। इन पर लगाए गए जुर्माने 1 लाख से लेकर 2 लाख रुपए तक है।

ये भी पढ़ें   Ration Card New Rules : रद्द हो सकता है आपका राशन कार्ड, जानें - क्या हैं वजह