28 January 2023

अब Ration Card धारकों को सस्ते में मिलेंगे चावल, दाल और चीनी, जानिए – कैसे ?

अब Ration Card धारकों को सस्ते में मिलेंगे चावल, दाल और चीनी, जानिए - कैसे ? 1

Ration Card : सरकार देश के करीब हर एक वर्गो के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाती हैं। सरकार की इन्ही योजनाओं में से एक योजना हैं राशन कार्ड की योजना। यह जो योजना हैं इस योजना के माध्यम से सरकार देश के करोड़ों लोगों को फ्री में और सस्ते में राशन की सुविधा देता हैं।

देश में फेस्टिव सीजन की शुरुआत भी हो चुकी है और तेजी से बढ़ती महंगाई ने आम लोगों को परेशान भी कर रखा हैं। ऐसे में गरीब लोगों और ऐसे लोग जो आर्थिक रूप से बेहद कमजोर हैं। उनको सरकार में फ्री राशन देने की योजना को दिसंबर 2022 तक के लिए बढ़ा दिया हैं। ऐसे में इस योजना का फायदा देश के कुल 80 करोड़ लोगों को मिलेगा। दिवाली के त्योहार को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक और ऐलान किया हैं।

चीनी अब मिलेगी 20 रूपये में : चीनी की कीमतों को कम करने का ऐलान केंद्र सरकार की तरफ से किया गया हैं। राशन की दुकान से अब आप 20 रूपये प्रति किग्रा के हिसाब से चीनी ले सकते हैं। इसका लाभ जिनके पास अंत्योदय कार्ड हैं उनको ही मिलेगा। राशन की दुकान से आप गेहूं, चावल, दाल और चीनी सहित बहुत सारे सामान भी ले सकते हैं।

ग्रोसरी का सामान का सामान सिर्फ 100 रूपये में उपलब्ध : देश में तेजी से बढ़ती महंगाई को देखते हुए, महाराष्ट्र सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया हैं। इस ऐलान में राज्य सरकार की तरफ से कहा गया हैं कि राशन कार्ड धारक को केवल 100 रूपये में ग्रॉसरी का भी सामान मिलेगा।

इस समान से लोगों को मिठाई और नाश्ता तैयार करने में सहायता काफी मिलेगी। खाने का तेल, सूजी, मूंगफली और पीली दाल 100 रूपये में लोगों को मिलेगी। यह जो योजना हैं इसका लाभ राज्य के कुल 1.70 करोड़ लोगों को मिलेगा। यह जो सामान हैं इसका राशन कार्ड धारक राज्य सरकार द्वारा जो संचालित दुकानें है उससे प्राप्त कर सकते हैं।