Ration Card : राशन कार्ड धारकों को Free में मिलेगा 5 LED बल्ब, जानिए – कैसे मिलेगा लाभ?

Ration Card Free Led Bulb

डेस्क : अगर आपके पास राशन कार्ड (Ration Card) है। तो न सिर्फ घर का राशन, बल्कि अब आपके घर की भी रोशनी होगी। जी हां..अब आपका घर LED बल्ब से जगमगाएगा। वो भी बेहद कम कीमत में, सुनकर आपको हैरानी होगी लेकिन आपको बता दें कि यह बिल्कुल सच है। लेकिन हमारे बाजारों में इनकी कीमत इतनी ज्यादा होती है कि जब लोग इन पलकों को उठा पाते हैं, लेकिन अगर ऐसे में आपको पता चले कि ये ताकत सिर्फ ₹10 में मिल जाएगी तो सुनने के बाद आपको कैसा लगेगा।

हां, आपको राशन कार्ड से मिलने वाले राशन के साथ एलईडी बल्ब भी मिलेंगे। आपको बता दें कि लोग अपने घरों में तेज रोशनी देने वाले एलईडी बल्ब लगाना पसंद करते हैं क्योंकि इसके इस्तेमाल से बिजली की खपत कम होती है, साथ ही यह बल लंबे समय तक चलता है। इन LED बल्ब की कीमत बाजार में काफी ज्यादा है लेकिन इस स्कीम के साथ ये आपको सिर्फ ₹10 में मिल जाएंगे. जी हां, आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको 7 और 12 वॉट के बल्ब सिर्फ ₹10 में मिलेंगे।

साथ ही इन बल्बों के ऊपर 3 साल की गारंटी भी दी जा रही है। यह बल्ब सरकारी कंपनी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड द्वारा दिया जा रहा है, जहां प्रत्येक परिवार को ₹10 की दर से पांच बल्ब दिए जाएंगे। इस योजना का मकसद गांव नहीं बल्कि शहर से शहर पहुंचना है। पुराने बल्ब को बदलकर नया एलईडी बल्ब लगाना चाहिए। जिससे बिजली की खपत को बचाने के साथ-साथ कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आती है। Led Bulb को सस्ते दाम यानि मात्र ₹10 पर बेचने की योजना मार्च 2022 के महीने से सीएलएफ द्वारा शुरू की जा रही थी।

ये भी पढ़ें   अब 1 साल के लिए टल जाएगा सिंगल यूज प्लास्टिक, जानें - सरकार ने क्या कहा..

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस 2021 के अवसर पर सीईएसएल ने 1 दिन में 1000000 एलईडी बल्ब का विस्तार करने का लक्ष्य हासिल किया। अब राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ व्यक्ति का हर वर्ग उठा सकता है, जिसके पास राशन कार्ड है, उसे सभी एलईडी बल्ब मिल सकते हैं। सभी एपीएल और बीपीएल परिवारों को निश्चित संख्या में एलईडी बल्ब दिए गए। अगर आप बल्ब लेना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन वेबसाइट पर ₹10 से ₹200 तक एक से ज्यादा LED बल्ब मिल जाएंगे। तो अगर आप भी बर्फ लेना चाहते हैं तो आगे बढ़ें और अप्लाई करें.