LIC सुपरहिट स्कीम! महज 10 लाख रुपये लगाएं, और जिंदगीभर ₹22000 की मासिक पेंशन पाएं..

LIC SCHEME

डेस्क : अगर समय रहते जुगाड़ कर लिया जाए, तो थोड़े से निवेश से ही काफी अच्छी पेंशन पाई जा सकती है। आमतौर पर लोगों का भरोसा है कि एलआईसी जो वादा करती है, वह पूरा भी करती है। ऐसे में अगर एलआईसी की सबसे अच्छी पेंशन स्कीम का पूरा फायदा उठाया जाए। अगर अभी कोई बैंक या पोस्ट ऑफिस में 10 लाख रुपये जमा करें तो उसे अधिकतम 5 हजार रुपये महीने का ब्याज मिल सकता है।

पहले जानिए LIC की नई पेंशन योजना : एलआईसी ने हाल ही में सरल पेंशन प्लान लांच किया है। एलआईसी के इस पेंशन प्लान में एक बार निवेश करके पूरे जीवन पेंशन पाने का प्रावधान है। एलआईसी का यह पेंशन प्लान सिंगल लाइफ के लिए है। अगर कोई व्यक्ति चाहे तो साथ में अपनी पत्नी को भी इस प्लान में शामिल कर सकता है। ऐसी स्थिति में जिसकी पहले मृत्यु होगी, उसके बाद बचे व्यक्ति को उसके जीवित रहने तक पेंशन की पूरी का राशि का भुगतान हर माह किया जाएगा। और दूसरे व्यक्ति की मृत्यु के बाद पेंशन प्लान में जमा किया गया पैसा नॉमिनी को दे दिया जाएगा।

एलआईसी की सरल पेंशन प्लान का नंबर यूआईएन : 512एन342वी01 है। वहीं एलआईसी की यह एक सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है। इस प्रकार इस पेंशन प्लान में दो विकल्प हैं। एक के तहत अकेले पेंशन ली जा सकती है और दूसरे विकल्प के तहत पत्नी के साथ पेंशन ली जा सकती है।

जानिए न्यूनतम कितना लेनी होगी पेंशन : एलआईसी की सरल पेंशन स्कीम के तहत न्यूनतम 1000 रुपये महीने की पेंशन लेना अनिवार्य है। हालांकि अधिकतम पेंशन लेने की कोई सीमा नहीं है। ऐसे में कितनी भी पेंशन का विकल्प लिया जा सकता है। एलआईसी के सरल पेंशन प्लान में 40 साल से पेंशन लेना शुरू किया जा सकता है। जहां तक अधिकतम उम्र की बात है तो यह 80 साल तय की गई है। यानी कोई भी 40 साल से लेकर 80 साल तक का व्यक्ति एलआईसी की इस पेंशन प्लान में शामिल होकर तुरंत पेंशन लेना शुरू कर सकता है।

ये भी पढ़ें   गेहूं के बाद अब चावल खाना होगा महंगा - दोगुनी हो जाएगी चावल की कीमत, जानिए विस्तार से..

यह एक सिंगल प्रीमियम प्लान है। ऐसे में जिस दिन आप प्रीमियम देंगे, उसके तुरंत बाद आपको पेंशन मिलना शुरू जाएगी। एलआईसी सरल पेंशन प्लान को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से उपलब्ध करा रही है। ऑनलाइन लेने अतिरिक्त फायदा दिया जा रहा है। यह पेंशन आपको हर माह, तीन माह पर, छह माह पर और सालाना आधार पर मिल सकती है। आप कैसे पेंशन चाहते हैं, यह आपको पेंशन लेते वक्त चुनाव का विकल्प मिलता है।

अब जानिए Saral Pension Plan से कितनी मिलेगी आय : LIC के Saral Pension Plan के विवरण के अनुसार अगर 40 साल की उम्र का कोई व्यक्ति 10 लाख रुपये की प्रीमियम एक बार में जमा करता है तो उसे सालाना 50250 रुपये की पेंशन राशि का भुगतान किया जाएगा। यह पेंशन राशि आजीवन दी जाएगी। हालांकि पेंशन प्लान से बाहर निकलने की जरूरत पर जमा पैसे में से 5 प्रतिशत की कटौती करके बाकी पैसा लौटा दिया जाएगा। यह पेंशन मासिक से लेकर सालाना आधार पर ली जा सकती है।

LIC की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार सरल पेंशन प्लान में आप 60 साल की उम्र में सिर्फ 10 लाख रुपये का निवेश करने पर एक साल में 51,650 रुपये की वार्षिक पेंशन मिलेगी। यह पेंशन पहला विकल्प चुनने पर मिलेगी। अगर दूसरा विकल्प चुना जाता है तो यह पेंशन राशि 51,150 रुपये सालाना होगी। एलआईसी के अनुसार दूरसे विकल्प में माना जा रहा है कि पेंशन लेने वाली की पत्नी की उम्र को 55 साल होगी। इस पेंशन राशि को भी मासिक से लेकर सालाना तक लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! केंद्र सरकार Account में क्रेडिट करेगी 7000 रुपए, फटाफट करा लें रजिस्ट्रेशन..

अब जानिए सरल पेंशन प्लान का जुगाड़ : एलआईसी के सरल पेंशन प्लान के तहत अगर 40 साल की उम्र में 10 लाख रुपये सिंगल प्रीमियम जमा करके पेंशन प्लान लिया जा सकता है। 10 लाख रुपये की सिंगल प्रीमियम जमा करने पर सालाना 50250 रुपये की पेंशन मिलेगी। ऐसे में अगर मासिक पेंशन का विकल्प लिया जाए तो आराम से 4200 रुपये की पेंशन मिलने लगेगी। यह पेंशन आजीवन मिलेगी। अब जुगाड़ के तहत इस 4200 रुपये महीने को किसी अच्छी म्यूचुअल फंड स्कीम में एसआईपी के तहत जमा करना शुरू कर दें। इस निवेश को अगले 20 साल तक चलाएं। अब आइये जानते हैं कि 20 साल बाद यानी आपकी उम्र 60 साल होने पर कैसे 22000 रुपये की पेंशन मिलेगी।

यहां पर म्यूचुअल फंड स्कीम में रिटर्न 12 फीसदी माना गया है। ऐसे में जब आप 60 साल के होंगे तो आपकी एसआईपी बंद हो जाएगी और आपके पास 41 लाख रुपया होगा। वहीं जो 10 लाख रुपये आपने सरल पेंशन प्लान में लगाया है उसके बदले में आपको 4200 रुपये महीने मिल रहा है। अब बाकी 41 लाख रुपये का निवेश एलआईसी के सरल पेंशन प्लान में कर दें तो आपको करीब 18,000 रुपये महीने की नई पेंशन शुरू हो जाएगी। इस प्रकार दोनों पेंशन को मिलाकर आपको हर माह 22,000 रुपये महीने की पेंशन आजीवन मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा।