8 February 2023

स्कीम हो तो Post Office जैसा! केवल 7 हजार लगाएं और 5 लाख का रिटर्न पाइए, जानें – स्कीम के बारे में..

post office scheme

डेस्क : अगर आप रातों रात लखपति बनने की सोच रहे हैं तो वो सिर्फ सपनों में ही संभव हो सकता है. हम आपको यहां पोस्‍ट ऑफिस की योजना के बारे में बता रहे हैं यानी कि आप जो भी निवेश करेंगे वो एकदम टेंशन फ्री होगा, आपको अपने निवेश को लेकर रात दिन चिंता करने की जरूरत नहीं है। अगर आप नौकरी या व्‍यापार करते हैं तो आपके पास दिन भर समय नहीं रहता कि आप शेयर मार्केट पर नजर रख सके. ऐसे में ये स्कीम उन लोगों के लिए है जो एक बार निवेश करके डायरेक्‍ट रिटर्न लेने के बारे में सोचते हैं.

ऐसे शुरू करें पोस्ट ऑफिस RD में निवेश : पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किस्त में निवेश करने के लिए सरकार की गारंटी स्कीम है, इसमें आप महज 100 रुपये के छोटे से अमाउंट से भी निवेश स्टार्ट कर सकते हैं. निवेश की अधिकतम लिमिट तय नहीं है, यानी आप जितना चाहें इसमें पैसा जमा कर सकते हैं. इस योजना के लिए अकाउंट पांच सालों के लिए खोला जाता है. हालांकि बैंक छह महीने, 1 साल, 2 साल, 3 साल के लिए रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट की सुविधा दे रही हैं. इसमें जमा पैसों पर ब्याज हर तिमाही पर मिलेगा और इसे हर तिमाही के आखिर में आपके अकाउंट में जमा कर दिया जायेगा.

जानिए कितना मिलेगा ब्याज (Recurring Deposit Interest Rate)

  • रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर पोस्‍ट ऑफिस 5.8 परसेंट का ब्याज का ऑफर दे रही है. भारत सरकार सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें हर तिमाही में तय करती है.
  • लगभग 7 हजार हर महीने जमा करने पर मिलेंगे 5 लाख
  • अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की RD योजना में 7 हजार 174 रुपये 5 साल तक जमा करते हैं, तो आपको 5 साल बाद 5.8 परसेंट की ब्याज दर पर 5 लाख रुपये से भी ज्यादा मिलेगी।