Thursday, July 25, 2024
Business

अब महंगाई से मिलेगी राहत! गैस सिलेंडर के बाद पेट्रोल-डीजल के घटेंगे दाम, जानें –

What will be the new rate of petrol diesel? देखा जाये तो इस समय महंगाई अपनी चरम सीमा पर है। पहले टमाटर के साथ अन्य सब्जियों की कीमत में बढ़ोतरी हो रही थी लेकिन सरकार ने इस पर रोक लगाने की कोशिश की है। इसके अलावा गेहूं चावल और अन्य चीजों की कीमतों में भी बढ़ोतरी होने से सरकार ने रोक लगाने के लिए जरूरी कदम उठाए हैं।

लेकिन हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Price) की कीमतों में ₹200 की कमी करने के बाद इस नियम को 30 अगस्त से लागू कर दिया गया है। इससे आम जनता को काफी फायदा पहुंचा है।

घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमतों में ₹200 कमी होने के बाद अब उम्मीद की जा रही है कि पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Price) की कीमतों में भी कमी होगी। इस बात का अंदाजा लगाया जा रहे हैं क्योंकि हाल ही में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के एक इंटरव्यू में कुछ बातें सामने आई है। इसके अलावा दूसरा अंदाजा इसलिए लगाया जा रहा हैं क्योंकि ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार ऐसा ही कुछ संकेत देखने को मिल रहा है।

जुलाई के महीने में महंगाई अपनी चरम सीमा पर पहुंच गई थी और आम जनता को इससे काफी परेशानी भी हो रही थी। देखा जाए तो जुलाई के महीने में रिटेल महंगाई 15 महीने के उच्च स्तर पर थी। दूसरी तरफ कच्चे तेल (Cruid Oil) की कीमतों में गिरावट होने के बाद भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई कमी नहीं की गई है और मई 2022 के बाद से ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं देखा गया है।

लेकिन मीडिया रिपोर्ट से पता चला है कि तेल कंपनियों को जो नुकसान हो रहा था,अब उसकी भरपाई हो चुकी है और अब वह प्रॉफिट में आ रही है। इसलिए अंदेशा लगाया जा रहा है कि जल्दी पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) में कमी देखने को मिलेगी। आपको बताते हैं कि दोनों रिपोर्ट क्या कहती हैं?

हरदीप सिंह पुरी ने क्या कहा?

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी देखने को मिलेगी और इससे आम जनता को काफी राहत मिलने वाली है। हालांकि 2021 में भी पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले उपभोक्ता टैक्स को कम कर आम जनता को राहत देने की बात कही है। हालांकि इसके बाद मई 2022 में भी पेट्रोल और डीजल की कीमत में ₹8 की कटौती की गई है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के संकेत

इस रिपोर्ट के अनुसार रसोई गैस (LPG Price) की कीमतों में कमी आने के बाद अब जल्द ही महंगाई की दर में कमी देखने को मिल सकती है। इसके बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी कमी देखने को मिलेगी। इनमे 0.30 फीसदी की कमी देखने को मिल सकती है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।