1 जून से तय होगी LPG Cylinder की नई कीमतें! जानें – आपके जेब पर कितना असर पड़ेगा…

LPG Cylinder One

डेस्क : मई का महीना खत्म होने वाला हैं। 1 जून को देश भर कई बदलाव होंने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर देखने को मिलेगा। ऐसे में आपके लिए 1 जून से होने वाले बदलावों के बारे में अपडेट लेना जरूरी है।

LPG Cylinder

एलपीजी सिलेंडर की कीमतें : देश की सरकारी पेट्रोलियम और तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर के दाम तय करती हैं। ऐसे में 1 जून को सिलेंडर के दाम बढ़ या घट सकते हैं। आपको बता दें कि सिलेंडर के महंगे दामों से जनता को राहत देने के लिए केंद्र सरकार इस समय प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी दे रही है.

वाहन बीमा होगा महंगा : एक जून से दुपहिया, चौपहिया समेत कई अन्य वाहनों का बीमा महंगा हो जाएगा। 1 जून से आपको थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए ज्यादा कीमत चुकानी होगी। दोपहिया वाहनों के मामले में 150 सीसी से 350 सीसी के वाहनों का प्रीमियम 1,366 रुपये होगा, जबकि 350 सीसी से ऊपर के वाहनों के लिए प्रीमियम 2,804 रुपये होगा।

LPG Gas Cylinder

महंगा होगा एसबीआई का होम लोन : 1 जून से भारतीय स्टेट बैंक से होम लोन लेना महंगा हो जाएगा। SBI ने अपने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट को 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 7.05 फीसदी कर दिया है। इससे होम लोन की ब्याज दर बढ़ेगी।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक लेनदेन पर शुल्क : जून के महीने में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के जरिए लेनदेन करना भी महंगा हो जाएगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने 15 जून से नकद लेनदेन पर शुल्क लगाने का फैसला किया है। हर महीने पहले तीन नकद निकासी, नकद जमा और मिनी स्टेटमेंट लेने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। मुफ्त लेनदेन के बाद प्रत्येक नकद निकासी या नकद जमा पर 20 रुपये और जीएसटी लगेगा।

ये भी पढ़ें   60 उम्र वालों की बल्ले बल्ले! हर महीने मिलेंगे ₹1000, फटाफट यहां से करें पंजीकरण..