December 6, 2022

सरकार की अच्छी पहल! गंभीर बीमारी की दवाओं के दाम 70% तक हो सकते हैं कम, जानें –

Medicine

डेस्क : देशवासियों को बेहतर और सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए सरकार लगातार प्रयास प्रयासरत है। इसके लिए वर्तमान समय में स्वास्थ्य को लेकर कई बड़ी कदम उठाई गई। अब 15 अगस्त को सरकार कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग समेत कई अन्य बीमारियों के दौरान इस्तेमाल होने वाली दवाओं को दवाओं के दाम में 70 फीसदी सस्ती कर सकती है।

बताया जा रहा है की जनता के साथ साथ सरकार कई आवश्यक दवाइयों की अधिक दाम को लेकर परेशान है। इसको लेकर सरकार ने कदम उठाई है। इस प्रस्ताव के मुताबिक दवाओं की कीमत में 70 फीसदी गिरावट देखी जाएगी। हालांकि इस संबंध में अंतिम फैसला होना शेष है। बता दें कि इस प्रस्ताव के मुताबिक तैयार किए जाने वाले लिस्ट में उन दवाओं को भी शामिल किया जाएगा, जो इस समय सबसे अधिक उपयोग में है।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने फार्मा उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक 26 जुलाई को करेगी। इसमें दवाइयों के मार्जिन को लेकर विचार विमर्श किया जाएगा। जानकारों की माने तो वर्तमान समय में कई ऐसी दवाई है जिसमें 1000% से भी अधिक मार्जिन है।

इससे पहले अगस्त 2021 में स्वास्थ्य मंत्री ने संसद को बताया था कि दवाओं की कीमतों में सबसे ज्यादा संशोधन आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची के तहत किया गया है, जिससे हर साल 12,500 करोड़ रुपये की बचत होने का अनुमान है। इस सूची में वर्तमान में कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग, घुटने के प्रत्यारोपण जैसी कई गंभीर बीमारियां शामिल हैं।

ये भी पढ़ें   महज ₹400 से कम में 200 Mbps की तेजतर्रार स्पीड, गजब के हैं ये ब्रॉडबैंड प्लान..