May 19, 2022

अब घर कैसे बनेंगे! महज 15 दिनों में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा सरिए के दाम, जानिए और कितना महंगा होगा…

Sariya Iron Home Materials

डेस्क : देश में एक तरफ पेट्रोल-डीजल के दामों ने आम लोगों की कमर तोड़ दी है। वहीं, दूसरी तरफ खाद पदार्थ के बढ़ते दामों से आम जनता बेहाल है। और अब तीसरी तरफ लोहे के दामों में लगातार बढ़ोतरी कारण आम लोगों का जीना मुहाल हो गया है। आपको बताते चलें कि मार्केट में इन दिनों लगातार लोहे के दाम में वृद्धि हो रही है। कुछ दिनों की स्थिरता के बाद सरिये के दाम फिर से उछल रहे हैं।

हाल ये है कि केवल 15 दिनों में सरिए के दामों में 10 हजार रुपए प्रति टन की बढ़ोत्तरी हो चुकी है। मौजूदा समय में बाजार में सरिये के दाम 75 से 77 हजार रुपये के आसपास थे। वही, हाल ही के दिनों करीब 2000 रुपए की वृद्धि हो गई। ऐसे में इसी सप्ताह दाम 80000 प्रति टन तक पहुंचते दिख रहे हैं। कारोबारी बताते हैं सरिया जल्द ही 90 हजार तक पहुंचने की आशंका है जिससे बाजार में जबर्दस्त चिंता बनी हुई है। इससे व्यापारियों और आमजनों के साथ आधारभूत ढांचे का विकास और बाजार भी प्रभावित हो रहा है।

जानकारी के लिए आपको बता दें की करीब 15 दिन पहले सरिया 67—68 हजार रुपए प्रति टन के भाव पर बिक रहा था। इससे ग्राहकी भी बढ़ गई थी और बाजार में रौनक दिखने लगी थी। दाम में फिर तेजी से व्यापार पर बुरा असर पड़ने लगा है। कंस्ट्रक्शन रुकने लगे हैं। बिल्डर्स बताते हैं कि लागत नहीं बैठ रही है जिससे पुराने काम रोकने ही पड़ेंगे। वही, लोहा कारोबारियों का कहना है कि इस उतार चढ़ाव पर सरकार को नियंत्रण लगाने की पहल करना चाहिए। आवश्यक वस्तुओं की तरह लोहे के बाजार में दाम निश्चित किए जाने चाहिए। अधिक उतार चढ़ाव के कारण कई लोगों ने तो कारोबार ही बन्द कर दिया है।