घर बनाने वालो की बल्ले बल्ले! आधी से भी कम हो गई सरिया, सीमेंट और बालू की कीमत, जानें – ताजा रेट..

sariya cement balu rate

डेस्क : अब बिहार में गृह निर्माण सामग्रियों के दाम में राहत मिलने लगी है। गिट्टी की कीमत में पिछले एक माह में प्रति सौ सीएफटी पर 35 सौ रुपये तक की गिरावट आई है, जबकि बालू पर प्रति सौ सीएफटी छह सौ से आठ रुपये तक की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, सरिया प्रति क्विंटल चार सौ रुपये और सीमेंट 20 रुपये तक प्रति बैग सस्ता हुआ है। निर्माण सामग्री व्यवसायियों ने बताया कि माल भाड़े पर लागत घटे तो कीमत में और गिरावट हो सकती है। एक माहीने पूर्व गिट्टी की कीमत प्रति सौ सीएफटी 13,500 पर चली गयी थी जो कि अब 9,800 रुपये में मिल रही है।

घर बनाने वालो की बल्ले बल्ले! आधी से भी कम हो गई सरिया, सीमेंट और बालू की कीमत, जानें - ताजा रेट.. 1
घर बनाने वालो की बल्ले बल्ले! आधी से भी कम हो गई सरिया, सीमेंट और बालू की कीमत, जानें - ताजा रेट.. 4

बेला के व्यवसायी सर्वेन्दु सिंह ने बताया कि एक माह में ब्रांडेड सरिया एक हजार सस्ती हो गई है। वहीं नन ब्रांडेड सरिया की कीमत में छह सौ रुपये तक की कमी आई है। इसके अलावा बनारस बैंक चौक के निर्माण सामग्री विक्रेता मनोज कुमार अचल ने कहा कि 20 रुपये तक प्रति बैग की गिरावट ए और बी ग्रेड की सीमेंट की कीमत में भी आई है।

घर बनाने वालो की बल्ले बल्ले! आधी से भी कम हो गई सरिया, सीमेंट और बालू की कीमत, जानें - ताजा रेट.. 2

ईंट व्यवसायी संघ के जिला सचिव उदय शंकर ने बताया कि सरकार के असहयोग के चलते ईंट व्यवसायी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं और उत्पादन नहीं हो सकने से एक माह में ईंट की कीमत में दो हजार तक की बढ़ोतरी हो गई है। व्यवसायियों ने कोयले की महंगाई एवम् विभागीय असहयोग से ईट का निर्माण अनिश्चित काल तक बंद रखने का निर्णय लिया है। प्रदेश अध्यक्ष मुरारी कुमार मन्नू ने बताया कि टैक्स के नाम पर विभागों द्वारा ईंट व्यवसायियों का आर्थिक दोहन किया जाता है। उन्होने कहा किपहले की तुलना में जीएसटी छह गुणा वृद्धि कर दी गई है। ग्राहकों को इसका मूल्य चुकाना पड़ता है। यही कारण है कि कीमत में वृद्धि होती जा रही है।

ये भी पढ़ें   Post Office Scheme : महज 10 साल में दोगुना होगा आपका पैसा, जानें - ब्याज दर…