7वें आसमान से औंधे मुँह गिरे सरिया के दाम, 40,000 रुपये प्रति क्विंटल घटे, जानें – ताजा रेट

sariya rate

डेस्क : अगर आप भी हाल ही में अपने सपनों का घर बनाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी। क्योंकि पिछले कुछ महीनों से लगातार घर बनाने के सामानों में जबरदस्त वृद्धि हो रही थी। लेकिन इसी बीच एक राहत वाली खबर सामने आई है। आपको बता दे की दो महीने के भीतर बार की कीमत घटकर 40,000 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है।

जिससे अब घर बनाना थोड़ा आसान हो जाएगा, क्योंकि खर्चा कम हो जाएगा। सरकार के निर्यात शुल्क में वृद्धि के कारण बार की कीमतों में गिरावट आई है। पिछले कुछ दिनों से सरिया की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। कुछ समय पहले तक बार 80,000 रुपये से 90,000 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से बिक रहे थे। उसके बाद भाव गिरकर 60,000 रुपये प्रति क्विंटल हो गए थे। तब लोगों में कुछ उम्मीद थी कि घर बनाना आसान हो सकता है। लेकिन अब बार के दाम तीन साल पहले के आज के भाव पर फिर पहुंच गए हैं. बल्कि उससे भी कम हो गया है।

Iron bar rate down

सरिया के भाव अब घटकर 40,000-45,000 रुपये प्रति क्विंटल हो गए हैं। यानी अब कीमतें घटकर लगभग आधी हो गई हैं। जब बार के दाम आसमान पर पहुंच रहे थे तो सरकार की भौंहें तन गईं। सरकार ने एहतियात के तौर पर निर्यात पर शुल्क बढ़ा दिया है। जिससे निर्यात से ज्यादा मुनाफा नहीं हो सका। एक तरह से सरकार ने निर्यात कम करने के लिए यह कदम उठाया था। जिससे भावनाओं पर काबू पाया जा सके। सरकार के इस कदम ने काम किया और अब बार की कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है.

ये भी पढ़ें   गजब का PPF Account! महज ₹3000 निवेश पर आपको मिलेंगे 1.6 लाख का रिटर्न, जानें - कैसे ?