Post Office कक्षा- 6 से 9 तक के छात्रों को देगा 6 हजार रुपये की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

post office scheme

डेस्क : डाक विभाग छात्रों को 6 हजार रुपये छात्रवृत्ति प्रदान करेगा। डाक विभाग द्वारा दीन दयाल स्पर्श योजना के तहत से छात्रवृति प्रदान की जाएगी। सहायक डाक अधीक्षक रोहित नंदन ने यह बताया कि फिलाटेली डाक टिकटों का संग्रह एवं अध्ययन की विधि है। फिलोटेली की पहुंच को बढ़ने की दिशा में एवं इसे सुदृढ़ बनाने के लक्ष्य से डाक विभाग द्वारा दीन दयाल स्पर्श योजना के तहत छात्रवृति प्रदान की जाएगी।

बिहार डाक परिमंडल कक्षा-6 से 9 तक के 10-10 छात्र एवं छात्राओं को छात्रवृति भी प्रदान करेगी। छात्रवृति की राशि 500 प्रतिमाह की दर से कुल 6000 रुपये एक वर्ष के लिए दी जाएगी। इसके लिए उम्मीदवार भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय का विद्यार्थी होना चाहिए। संबंधित विद्यालय में फिलाटेली का क्लब भी होना चाहिए और उम्मीदवार को क्लब का सदस्य होना चाहिए। यदि किसी विद्यालय में फिलाटेली क्लब नहीं है तो उस विद्यालय के ऐसे विद्यार्थी जिसका अपना खुद का फिलाटेली एकाउंट है के नाम पर भी विचार किया जाएगा

इन अभ्यर्थियों को मिले सकेगी छात्रवृत्ति : उम्मीदवार का शैक्षणिक रिकार्ड बेहतर होना चाहिए। छात्रवृति देने के लिए चयन करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि उम्मीदवार ने पिछले अंतिम परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक अथवा समकक्ष ग्रेड पाइंट प्राप्त किया हो। अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार के लिए 5 फीसद की छूट भी होगी। छात्रवित्ति के सभी इच्छुक छात्र अपना आवेदन पत्र नजदीकी वरीय डाक अधीक्षक या डाक अधीक्षक ऑफिस में 29 अगस्त तक जमा कर सकते है। या फिर निबंधित स्पीड पोस्ट से भेज सकते हैं।

ये भी पढ़ें   अब खाना बनाना होगा और महंगा ! 40 फीसदी तक बढ़ेंगे घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम - जानें

जो कि दिनांक 29 अगस्त तक पहुंच जाए। इसके लिए दिनांक 25 सितंबर को एक जांच परीक्षा होगी। जिसमें से करेंट अफेयर, इतिहास, भूगोल, विज्ञान, खेल, संस्कृति के अलावा स्थानीय या राष्ट्रीय फिलाटेली विषयों से संबंधित कुल 50 तरह प्रश्न पूछे जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए वरीय डाक अधीक्षक कार्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं। तथा इस कार्यालय के E-Mail पर भी संपर्क कर सकते हैं।