Post Office की ये स्कीम देगी लाखों का रिटर्न, महज 500 रुपये से खुलवाएं अपना खाता..

Post Office Scheme

डेस्क : पोस्ट ऑफिस में निवेश करना सुरक्षित निवेश माना जाता है। दरअसल, शेयर बाजार और म्युचुअल फंड में रिटर्न अच्छा है, लेकिन वहां रिस्क फैक्टर एक ही है। हालांकि, बहुत से लोग जोखिम नहीं लेना चाहते हैं। ऐसे में आप ऐसी जगह निवेश करेंगे जहां आपका पैसा बिल्कुल सुरक्षित हो और आपको बिना किसी जोखिम के अच्छा रिटर्न मिले। अगर आप भी ऐसा निवेश करना चाहते हैं जहां मजबूत मुनाफा हो तो यह डाकघर योजना आपके लिए अच्छी हो सकती है। अगर आपने इस पोस्ट ऑफिस योजना में खाता खुलवाया है तो आपको लाखों का रिटर्न मिल सकता है।

Indian Post Scheme
Post Office की ये स्कीम देगी लाखों का रिटर्न, महज 500 रुपये से खुलवाएं अपना खाता.. 4

आप रुपये से शुरू कर सकते है : डाकघर लघु बचत योजना आवर्ती जमा में निवेश पूरी तरह से सुरक्षित है। आप इस योजना में 100 रुपये से निवेश कर सकते हैं और इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है। आप अपनी सुविधानुसार एक वर्ष, दो वर्ष या अधिक के लिए आवर्ती जमा योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में डाकघर हर तिमाही ब्याज भी देता है।

Post Office की ये स्कीम देगी लाखों का रिटर्न, महज 500 रुपये से खुलवाएं अपना खाता.. 1
Post Office की ये स्कीम देगी लाखों का रिटर्न, महज 500 रुपये से खुलवाएं अपना खाता.. 5

कर्ज भी लिया जा सकता है : डाकघर योजना 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति को खाता खोलने की अनुमति देती है। माता-पिता अपने नाबालिग बच्चे के लिए खाता खोल सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस योजना से आपको लोन भी मिल सकता है। ऋण प्राप्त करने के लिए आपको अपनी डाकघर शाखा से संपर्क करना होगा। आप 12 किस्तों में भी ऋण जमा कर सकते हैं। आप अपने खाते में जमा राशि का 50% ऋण के रूप में ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें   कर्मचारियों की बल्ले बल्ले! अब फिट रहने पर मिलेगी एक्स्ट्रा सैलरी और 10 लाख रुपये का इनाम..

इसी तरह 16 लाख मिलेंगे : अगर आप रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में हर महीने 16,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो 10 साल बाद आपको 2.6 लाख रुपये से ज्यादा मिलेंगे। मान लीजिए आप हर महीने 16,000 रुपये जमा करते हैं, तो आप एक साल में 192,000 रुपये बचा लेंगे। इसी तरह आपको इस योजना में 10 साल के लिए निवेश करना होगा। इस प्रकार, आप निवेश के रूप में 19,20,000 रुपये जमा करेंगे। इसके बाद, योजना परिपक्वता के बाद रिटर्न के रूप में 6,82,359 रुपये प्राप्त करेगी। इस प्रकार 10 वर्ष बाद कुल 26,02,359 रुपये प्राप्त होंगे। इस तरह आप रेकरिंग डिपॉजिट में निवेश करके लाखों रुपये कमा सकते हैं।