May 19, 2022

Post Office का धांसू स्कीम! 5 साल में मिलेगा पूरे 6 लाख रूपए का ब्याज, फटाफट उठाएं लाभ..

post office best scheme

डेस्क : अगर आप भी किसी अच्छी जगह निवेश करने की सोच रहे है, तो इन दो बातों का जरूर ख्याल रखें। पहला ये कि आपका पैसा सुरक्षित रहे और दूसरा आपको गारंटीड रिटर्न मिले। ये दोनों मकसद आपको पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्कीम में पूरे हो सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत स्कीम अच्छा और गारंटीड रिटर्न दिला सकती हैं। इसमें आपका पैसा भी सुरक्षित रहेगा। असल में आपका जो पैसा पोस्ट ऑफिस की किसी स्कीम में जमा होगा उस पर सॉवरेन गारंटी दी जाती है। इस स्कीम में आपको महज 5 साल में 6 लाख का ब्याज मिल जाएगा। हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं उसका नाम “नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट” है।

ये स्कीम आपको FD से ज्यादा ब्याज दिला सकती है। पोस्ट ऑफिस की NSC योजना पर इस समय 6.8 फीसदी ब्याज दर ऑफर की जा रही है। इस समय आपको इतनी ब्याज दर किसी भी बड़े बैंक में FD पर मुश्किल मिलेगी। इसमें मैच्योरिटी की अवधि 5 साल है, यदि आप चाहें तो मैच्योरिटी के बाद अपने निवेश को 5 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं। इस स्कीम में इस समय आपको 100 रुपये, 500 रुपये, 1000 रुपये, 5000 रुपये और 10,000 रुपये के रेट में मिल जाएंगे।

इसमें आपको कम से कम 100 रुपये का निवेश करना होगा। क्योंकि सबसे सस्ता एनएससी इसी रेट पर उपलब्ध है। जहां अधिकतम निवेश की बात है तो इसकी कोई लिमिट नहीं है। वही निवेशकों को सालाना 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स की छूट भी मिलती है। 6 लाख रु का ब्याज प्राप्त करने के लिए किसी निवेशक को एनएससी में 15 लाख रुपये का निवेश करना होगा। अब देखा जाए तो 6.8 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से 5 साल में उस निवेशक की निवेश राशि 20.85 लाख रुपये हो जाएगी। यानी करीब 6 लाख रु का ब्याज उसे 5 साल में ही मिल जाएगा।