पोस्ट ऑफिस योजना जिसमें 100 रुपए जमा करने पर सीधा मिलेंगे 16 लाख रूपए

post office

डेस्क : भारतीय डाकघर निवेश के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प माना जाता है। भारतीय डाक सेवा भी विभिन्न प्रकार की बचत योजनाएं चलाती है। डाकघर बचत योजना उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो ज्यादा पैसा निवेश नहीं कर सकते हैं। आप डाकघर आवर्ती जमा योजना में रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। यह निवेशकों को मैच्योरिटी पर अच्छा रिटर्न देता है।

भविष्य की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी को बचत करनी चाहिए। वैसे, बाजार में पैसा लगाने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड, क्रिप्टोकरेंसी आदि शामिल हैं। हालांकि, इसमें जोखिम शामिल हैं। अगर आपमें जोखिम उठाने की क्षमता है तो आप इसमें निवेश कर सकते हैं।

आज इस लेख में हम आपको पोस्ट ऑफिस की उन योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो छोटे निवेश से बड़ा मुनाफा देगी। पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम अच्छे रिटर्न के लिए निवेश के लिए सबसे अच्छी है।

आप रुपये के साथ एक आवर्ती जमा खाता शुरू कर सकते हैं। फिलहाल रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर 5.8 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. इस डाकघर योजना में पैसे जमा करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। अपनी सुविधानुसार 1 वर्ष, 2 वर्ष या 3 वर्ष के लिए आवर्ती जमा किया जा सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह तिमाही आधार पर जमा पर ब्याज का भुगतान करता है।

मैच्योरिटी पर मिलेंगे इतने करोड़: अगर आप पोस्ट ऑफिस स्कीम में 10 साल के लिए हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो 10 साल बाद आपको 5.8 फीसदी ब्याज मिलेगा। मैच्योरिटी पर आपको 1,600,000 रुपये मिलेंगे।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! नवरात्रि में कर्मचारियों पर बरसेंगी 'लक्ष्‍मी' - Account में आएगा DA का बढ़ा पैसा..