May 19, 2022

Post Office में खोलें PPF Account – टैक्स छूट के साथ FD से ज्यादा मिलेगा रिटर्न, जानिए डिटेल में…

post office ppf

डेस्क : अगर आप भी कहीं निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। आपको बता दें कि आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) की छोटी बचत योजनाओं में पैसे लगा सकते हैं। Public Provident Fund भी पोस्ट ऑफिस की इन्हीं योजनाओं में शामिल हैं। PPF की यह सुविधा आपके लिए बेहतरीन है।

इसमें निवेश करने पर न सिर्फ ज्यादा ब्याज मिलेगा बल्कि टैक्स छूट की भी सुविधा मिल सकेगी। सबसे खास बात यह है कि पोस्ट ऑफिस (Post Office) की छोटी बचत योजनाओं में शामिल पीपीएफ खाते (PPF Account) में निवेश पर आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। इसमें जोखिम का कोई खतरा नहीं रहता है। इसके साथ ही इसमें निवेश के लिए बड़ी रकम की जरूरत नहीं है।

इसमें आप महज छोटी रकम से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। मौजूदा समय में पीपीएफ (PPF) पर 7.1 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है, जो सामान्य बैंक FD से ज्यादा है। ब्याज को सालाना पर कंपाउंडिंग के हिसाब से दिया जाता है। यह दर 1 अप्रैल 2020 से लागू है। इसकी मैच्योरिटी समय 15 साल है। अगर आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए बड़ी रकम की जरूरत नहीं है।

आप एक वित्त वर्ष में मिनिमम 500 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इस स्कीम में अधिकतम 1.50 लाख रुपये लगा सकते हैं। यह रकम आप एकमुश्त जमा कर सकते हैं या किस्तों में निवेश कर सकते हैं। यह खाता आप देश के किसी भी डाकघर (Post Office) में खुलवा सकते हैं। वही, पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस योजना में जमा रकम पर टैक्स छूट भी मिलती है। एक निवेशक के रूप में आप income tax act के सेक्शन 80C के तहत डिडक्शन के लिए क्लेम कर सकते हैं।