घर बैठे Post Office फ्रेंचाइजी लेकर शुरू करें अपना काम, हर महीने होगी बंपर कमाई, जानें कैसे?

post office franchise

Post Office Franchise अगर आप बेरोजगार हैं और हर महीने थोड़े से निवेश से कमाना चाहते हैं तो यह खबर सिर्फ आपके लिए है। क्योंकि डाकघर आपको सिर्फ 5,000 रुपये जमा करके अपने क्षेत्र में एक मिनी डाकघर खोलने का अवसर प्रदान कर रहा है ताकि आप हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकें।

आपको बता दें कि देश भर में 300,000 से अधिक डाकघर हैं। लेकिन इसके बावजूद हर डाकघर में काफी भीड़ रहती है. इस समस्या के समाधान के लिए सरकार ने मिनी डाकघरों को मिनी डाकघर फ्रेंचाइजी देने की योजना शुरू की थी। ताकि लोगों को रोजगार से भी जोड़ा जा सके। इसके अलावा, पोस्ट ऑफिस में शब्द न डालें। आइए, फ्रैंचाइज़ी पाने का तरीका क्या है?

पात्रता क्या है: डाकघर फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए संबंधित व्यक्ति को भारत का नागरिक होना चाहिए। साथ ही आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिए और कम से कम 8वीं पास होना चाहिए। कोई ऊपरी आयु की आवश्यकता नहीं है। दूसरे शब्दों में, आप सेवानिवृत्ति के बाद अपनी आय को जारी रखने के लिए इसका लाभ उठा सकते हैं। आवेदन के साथ 5000 रुपये की जमानत राशि डाक विभाग के पास जमा करनी होगी। फिर आपको एक मिनी पोस्ट ऑफिस खोलने की अनुमति दी जाएगी। उसके बाद आप स्टाम्प, स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, मनीआर्डर आदि सेवाएं प्रदान करके अच्छी खासी आय अर्जित कर सकते हैं।

आपको बता दें कि फ्रेंचाइजी देने के बाद 6 महीने तक आपके काम की परीक्षा ली जाएगी। यदि मुख्य डाकघर के अधिकारियों को लगता है कि आपका काम सही है, तो फ्रेंचाइजी का नवीनीकरण किया जाएगा। अगर किसी कारण से आपके काम में कोई समस्या आती है तो आपकी सुरक्षा 5000 वापस कर दी जाएगी। साथ ही फ्रेंचाइजी किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर कर दी जाएगी। इसके अलावा, आपको केवल उस क्षेत्र में डाकघर खोलने की अनुमति होगी। जहां कोई डाकघर पहले से मौजूद नहीं है, या 10 किमी से अधिक दूर है।

ये भी पढ़ें   अब बुढ़ापा कटेगा मौज से! 60 की उम्र के बाद हर माह मिलेंगे 5,000 की पेंशन, जानिए - डिटेल में..

कितना कमीशन मिलेगा : जानकारी के अनुसार रजिस्ट्रेशन पर 3 रुपये, स्पीड पोस्ट के लिए 5 रुपये, टिकट बिक्री पर टिकट की कीमत पर 5 फीसदी कमीशन और स्पीड पोस्ट पार्सल पर 7 से 10 फीसदी कमीशन मिलता है. आपको बता दें कि यह सुविधा शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लिए है। इच्छुक व्यक्ति डाकघर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अधिक जानकारी एकत्र कर सकते हैं।