May 17, 2022

Post Office खाता धारकों के लिए जरूरी खबर! 1 अप्रैल से इन स्कीम पर नहीं मिलेगा ब्याज, जानें –

post office

न्यूज़ डेस्क : पोस्ट ऑफिस निवेश के लिए सबसे विश्वसनीय विकल्प है। ऐसे में निवेशकों के लिए यह आवश्यक जानकारी है। डाकघर लोगों को अच्छे रिटर्न के साथ-साथ सुरक्षा की गारंटी भी देती है। कई योजनाओं का लाभ लोगों को जम के मिल रहा है।

वहीं अब कुछ योजनाओं में बदलाव होने वाला है। इसको लेकर डाकघर ने एक परिपत्र जारी की है जिसके मुताबिक वरिष्ठ नागरिक योजना, मासिक आय योजना और सावधि जमा खातों में नकद ब्याज एक अप्रैल 2022 से बंद हो जाएगा। इस परिपत्र के मुताबिक डाकघर की तीन योजनाओं में प्राप्त ब्याज का भुगतान 1 अप्रैल, 2022 से नकद में नहीं किया जाएगा।

ब्याज की राशि खाताधारकों के बचत खाते या बैंक खाते में ही जमा की जाएगी। अगर खाताधारक अपने बचत खातों को वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, मासिक आय योजना और सावधि जमा खातों से लिंक नहीं करवा पाएं हैं, तो बकाया ब्याज राशि केवल डाकघर बचत योजना में जमा की जाएगी या चेक के माध्यम से जमा की जा सकती है।इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक पर अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्शन हैं, अब इस पर भी अनलिमिटेड सुविधा खत्म की जा रही ह। अब सिर्फ तीन ट्रांजैक्शन फ्री होंगे जो मिनी स्टेटमेंट, कैश विदड्रॉल और कैश डिपॉजिट हैं।

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देना है उद्देश्य : आपको बता दे कि डाक घर का यह निर्णय डिजिटल ट्रांजेक्शन में गति प्रदान करने की दृष्टिकोण से लिया गया है। इससे मनी लॉन्ड्रिंग जैसे गतिविधियों में काबू पाने से लेकर धोखाधड़ी तक बचा जा सकता है।

ब्याज की प्रणाली क्या है : इस 5 वर्षीय मासिक आय योजना के तहत केवल मासिक आधार पर ब्याज का भुगतान किया जाता है। 5 वर्षीय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाते की बात करें तो तिमाही आधार पर ब्याज का भुगतान किया जाता है।