5 February 2023

Post Office में मिलेगा खूब ज्यादा रिटर्न, जल्द डबल भी होगा पैसा, जानें – कैसे ?

Post Office Scheme

न्यूज डेस्क: सरकार ने इस नए साल की शुरुआत में ही पोस्ट ऑफिस में लघु बचत योजनाओं के तहत निवेश करने वालों को एक बड़ी सौगात दी है। सभी योजनाओं में मिलने वाली ब्याज दर को बढ़ा दिया गया है। यह बढ़ी हुई ब्याज दरें 1 जनवरी 2023 से लागू हो गई है। एक योजना में तो ब्याज 8 फीसदी तक कर दिया गया। इसके अलावा किसान विकास पत्र में पैसा जल्द डबल पैसा होगा। तो आइए जानते हैं विस्तार से।

इन योजनाओं की बढ़ी ब्याज

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत ब्याज 7.6 से बढ़ाकर 8 फेस जी कर दिया गया है। इसके अलावा मासिक आय योजना का ब्याज 6.7 से 7 फीसदी, राष्ट्रीय बचत प्रमाण योजना का ब्याज 6.8 से 7 फ़ीसदी और किसान विकास पत्र योजना का ब्याज 7 से बढ़ा कर 7.2 फीसदी कर दिया गया है। इस योजना के तहत 120 महीने में ही पैसे डबल हो जायेगा।

पोस्ट ऑफिस FD

पोस्ट ऑफिस की एफडी का ब्याज दर की बात करें तो एक साल की सावधि जमा योजना का ब्याज 5.5 से 6.6 फीसदी कर दिया गया है।इसके अलावा 2, 3 और 5 साल की सावधि जमा योजना का ब्याज क्रमशः 6.8, 6.9 और 7 फीसदी कर दिया गया है। बता दें कि बढ़ाए गए ब्याज दरों में सबसे ज्यादा वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत ब्याज दरें बढ़ाए गए हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह खुशखबरी है। साथ ही सभी योजनाओं के तहत जुड़े लोगों को नए साल का उपहार मिला है। यह सभी बढ़ाए गए ब्याज दरें 1 जनवरी से लागू हो गई।