December 6, 2022

PNB ग्राहकों को FD पर मिलेगी ओवरड्राफ्ट की सुविधा, जानें – कैसे उठा सकते हैं लाभ

pnb bank

PNB : अगर आपका भी पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में खाता है,तो आप Fixed Deposit यानी FD पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। बैंक के ग्राहक अब घर बैठे फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। खास बात यह है कि इसके लिए आपको बैंक शाखा जाने की भी जरूरत नहीं होगी। ग्राहक बैंक के पीएनबी वन ऐप या इंटरनेट बैंकिंग (PNB One App or Internet Banking) के जरिए घर बैठे ओवरड्राफ्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जिस समय के लिए ओवरड्राफ्ट में पैसा लिया जाता है, उस समय के लिए ब्याज देना पड़ता है। इसके साथ ही उन्हें ब्याज दर में भी रियायत मिलेगी। इतना ही नहीं बैंक ने पीएनबी (PNB ) वन जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म से आवेदन करने पर ब्याज पर 0.25 फीसदी की छूट का भी ऐलान किया है।

आप इस सुविधा का लाभ कैसे उठा सकते है : अगर आप ओवरड्राफ्ट के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें कि ओवरड्राफ्ट एक तरह का लोन है। इससे ग्राहक अपने बैंक खाते से करंट बैलेंस से ज्यादा पैसा निकाल सकते हैं। इस अतिरिक्त पैसे को एक निश्चित अवधि के भीतर चुकाना पड़ता है और इस पर ब्याज भी लगता है। इसमें ग्राहक को कम ब्याज देना पड़ता है।

आप कितना पैसा ले सकते हैं : बैंक FD के वर्तमान मूल्य के 90% तक ओवरड्राफ्ट की अनुमति देते हैं और OD सुविधा पर ब्याज की दर आपके संपार्श्विक के रूप में FD पर भुगतान किए गए ब्याज से 1-2% अधिक है। उदाहरण के लिए,यदि आपका FD 6% वार्षिक रिटर्न देता है, तो OD के लिए प्रति वर्ष 7-8% का ब्याज लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें   जल्दी डबल करना है पैसा तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें इनवेस्टमेंट, मिलेगा Bank से दोगुना रिटर्न, जानें डिटेल्स

विभिन्न श्रेणियों द्वारा ओवरड्राफ्ट : PNB के My Salary Account में अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से ओवरड्राफ्ट लिमिट का जिक्र किया गया है। इनमें चांदी के लिए 50000 रुपये, सोने के लिए 150000 रुपये, प्रीमियम के लिए 225000 रुपये और प्लैटिनम के लिए 300,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा शामिल है। इसके साथ ही आपको स्वीप करने की भी सुविधा मिलती है।