8 February 2023

PM मोदी ने की ‘आयुष्‍मान कार्ड’ की शुरुआत, प्रत्येक परिवार को मिलेगा 5 लाख का लाभ

PM मोदी ने की 'आयुष्‍मान कार्ड' की शुरुआत, प्रत्येक परिवार को मिलेगा 5 लाख का लाभ 1

डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra) ने गुजरात में PMJJAY-MA योजना के तहत आयुष्मान कार्ड के वितरण की शुरुआत की. PM मोदी ने अहमदाबाद में आयोजित कार्यक्रमके दौरान वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये लाभार्थियों से बात भी की.

गुजरात में 50 लाख आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) अब तक छप चुके हैं और जल्द ही सभी कार्ड लाभार्थियों को भी दे दिए जाएंगे. साल 2012 में गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों (BPL) के लिए यह स्वास्थ्य योजना लॉन्‍च की गयी थी. इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को सरकार की तरफ से 2 लाख रुपये तक का हेल्थकवर भी उपलब्‍ध कराया जाता है.

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कराने के उद्देश्य से केंद्र की पीएमजेएवाई (PMJAY) स्कीम को गुजरात की मुख्यमंत्री अमृतम (MA) और मुख्यमंत्री अमृतम वात्सल्य (MAV) योजना के साथ साल 2019 में जोड़ दिया गया था. कार्ड वितरण समारोह में गुजरात के मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी शामिल रहे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी इसमें वर्चुअली शामिल हुए. सरकार के अनुसार, आयुष्मान भारत-PMJAY दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है, जिसमें प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये तक का हेल्थ कवर भी मिलता है.