1 February 2023

जल्द आने वाला है Twitter जैसा दूसरा Platform, पूर्व CEO Jack Dorsey का ऐलान

twitter jack dorsey

डेस्क: वैसे तो Twitter हमेशा ही चर्चा में बना रहता है। पर इस समय Twitter अपने नए मालिक को लेकर चर्चा में हैं।चर्चित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter को a दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी एलन मस्क संभाल रहे हैं। शुक्रवार 28 अक्टूबर को उन्होंने 44 अरब डॉलर में Twitter खरीद लिया है। जिसके बाद अब Twitter के पूर्व CEO जैक डोर्सी ने नया सोशल प्लेटफॉर्म लाने का ऐलान किया है। साल 2021 के नवंबर महीने में में ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोर्सी ने ट्विटर सीईओ का पद छोड़ दिया था। जिसके छह महीने बाद वो बोर्ड ऑफ डायरेक्टर से भी बाहर हो गए।

Twitter से निकल कर डोर्सी का पूरा ध्यान एक नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ब्लूस्की सोशल पर है। खबर है ये नया एप Twitter के ट्विटर से किसी भी प्रकार की प्रतिस्पर्धा को लेकर डोर्सी ने मना किया है। डोर्सी के अनुसार, सही मायनों में ब्लूस्की किसी भी तरह से ट्विटर के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करेगी।

इस नए प्लेटफॉर्म को लेकर तमाम खबरे हैं जिसमें इससे जुड़ी उम्मीदों को भी दर्शाया गया है। इस बारे में कपंनी ट्विटर के जरिए बताया कि दुनियाभर के वेब बेहद मज़ेदार रुचिकर नहीं होते, वो भी तब जब इसे बिना ब्राउज़र के बनाया गया होता। 18 अक्टूबर को कंपनी ने एक ट्वीट में बताया कि ऐसे में हम ब्लूस्की नाम का एक सोशल एप्लिकेशन बना रहे हैं।

इस नए ऐप को लेकर ये भी दावा किया जा रहा है कि ब्लूस्की के ATP प्रोटोकॉल के साथ, यूजर्स केवल एक हाई क्वालिटी वाले ब्राउज़र का उपयोग करके कई सोशल प्लेटफॉर्म्स के बीच स्विच करने में सक्षम होंगे। वहीं, दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन एलन मस्क ने ट्विटर डील पूरी करने के साथ ही मुखर देखे गए। ट्विटर खरीदने के बाद सबसे पहले उन्होंने माइक्रोब्लॉगिंग साइट के सीईओ पराग अग्रवाल व चीफ फाइनेंस ऑफिसर नेड सेगल के साथ कुछ अन्य अधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया। मस्क ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘the bird is freed’ (चिड़िया आजाद है)।