Petrol Diesel Price:  पेट्रोल डीजल के भाव को लेकर आ सकती है खुशखबरी, केंद्र द्वारा किया गया ऐलान

Petrol Diesel Price

Petrol Diesel Price : जहां कच्चे तेल के कीमत हो रही है वहीं पेट्रोल-डीजल के रेट पुराने स्‍तर पर ही कायम हैं। हालांकि बढ़ते तेल की कीमतो से परेशान जनता को राहत देने के ल‍िए बीते द‍िनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने ऐलान किया था क‍ि “केंद्र सरकार अब हर 15 दिन में कच्चा तेल, डीजल-पेट्रोल और विमान ईंधन (ATF) पर लगाए गए नए टैक्स की समीक्षा करेगी। अंतरराष्ट्रीय कीमत को ध्यान में रखते हुए करों की समीक्षा हर पखवाड़े की जाएगी।”

डीजल पर व‍िंडफॉल प्रॉफ‍िट टैक्‍स बढ़ाया बीते दिनों केंद्र सरकार द्वारा डीजल और व‍िमानन ईंधन पर व‍िंडफॉल प्रॉफ‍िट टैक्‍स बढ़ाने का फैसला लिया गया था। साथ ही इसके अलावा सरकार ने घरेलू क्रूड ऑयल पर भी टैक्‍स बढ़ाने की बात हुई थी। ये बदलाव 1 सितंबर से लागू हो गया है। क्रूड की कीमत को बेलगाम होता देख सरकार द्वारा ये फैसला लिया गया था। यह न‍िर्णय सरकार की तरफ से क्रूड की बेलगाम होती कीमत के बीच ल‍िया गया था। हालांक‍ि फ‍िलहाल क्रूड 7 महीने के न‍िचले स्‍तर पर चल रहा है।

निर्यात को नहीं करना हतोत्साहित उन्होंने यह भी कहा, ‘हम निर्यात को हतोत्साहित नहीं करना चाहते लेकिन घरेलू स्तर पर उपलब्धता बढ़ाना चाहते हैं। तो अगर तेल उपलब्ध नहीं होगा और निर्यात अप्रत्याशित लाभ के साथ होता रहेगा तो कुछ हिस्सा देशवास‍ियों के ल‍िए भी रखना जरूरी है।’

रुपये के मूल्य के असर को लेकर सचेत मालूम हो घरेलू उत्पादित कच्चे तेल पर 23,250 रुपये प्रति टन का कर लगा है। इस विषय में राजस्व सचिव तरुण बजाज ने कहा कि “नया कर सेज इकाइयों पर भी लागू होगा। लेकिन उनके निर्यात को लेकर पाबंदी नहीं होगी। इसके साथ ही रुपये की गिरावट पर वित्त मंत्री ने कहा आरबीआई और सरकार स्थिति पर नजर रख रही है। सरकार आयात पर रुपये के मूल्य के असर को लेकर पूरी तरह सचेत है।

ये भी पढ़ें   बड़ी राहत! फेस्टिवल के मौके पर 300 रुपये सस्ता मिल रहा LPG Cylinder, फटाफट करा लें बुकिंग..