अब बुढ़ापे की चिंता हुई खत्म! इस स्कीम में हर माह मिलेंगे ₹3000 की पेंशन, ये रही पूरी जानकारी..

best post office scheme for old peoples

डेस्क : अगर आप अभी से अपने फ्यूचर की प्लानिंग कर रहे है.तो आपके लिए ये खबर बेहद ही फायदेमंद है. क्योंकि महंगाई के इस दौर में आपको अपने फ्यूचर के लिए कुछ पैसा जोड़कर रखना जरूरी है.. इसके लिए आपकी मदद करेगी केंद्र सरकार केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रहीं स्कीम्स आपके बेहद काम आ सकती है. इसके जरिए आप फिक्स्ड इनकम फ्यूचर के लिए जोड़ सकते हैं.तो आइए जानते हैं कैसे आप रोजोना 55 रुपए बचाकर अपनी 36000 रुपए पेंशन को तय कर सकते हैं.

केंद्र की मोदी सरकार ने लोगों की फाइनेंशियल मदद के लिए कई सराकारी योजनाओं को पेश किया हैं. इन पेंशन योजनाओं में सबसे खास प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना है. यह खास पेंशन योजना उन लोगों के लिए है, जो असंगठित क्षेत्र में रहते हैं, जिन्हें 36 हजार रुपये पेंशन मिलेगी. इस स्कीम का फायदा 18 से 40 साल की उम्र के लोग ले सकते हैं, क्योंकी योजना में प्रीमियम का अमाउंट भी उम्र के आधार पर होता है. आपको बता दें सालाना मिलने वाली 36000 रुपए वाली पेंशन हर महीने 3000 रुपये के हिसाब से मिलेगी.

इस योजना का फायदा 36 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में आसानी से ले सकते हैं. इसके अलावा इसके 3.52 लाख कॉमन सर्विस सेंटर भी मौजुद हैं. अगर कोई भी व्यक्ति इस योजना का फायदा फ्यूचर प्लानिंग के लिए लेना चाहता है, तो वो जन सेवा केंद्र में जाकर अपना PM-SYM खाता खुलवा सकते हैं. हालांकि इसके लिए आधार कार्ड और बैंक पासबुक जैसे जरूरी दस्तावेज बेहद जरूरी हैं. पीएम श्रम योगी मानधन योजना में खाता खुल जाने के बाद आवेदक के लिए श्रम योगी कार्ड भी जारी होता है.

ये भी पढ़ें   जनधन खाताधारकों की बल्ले बल्ले! अब हर माह मिलेंगे 1,000 रुपये, जानें - प्रोसेस

श्रम योगी मानधन योजना क्या है? केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए इस पेंशन योजना की शुरूआत की है. निवेशक को इस योजना के तहत हर महीने कुछ पैसा निवेश करना चाहिए. सरकार इस योजना के जरिए 60 साल की आयु पूरी होने पर निवेशक को हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन की गारंटी देगी. इस योजना के जरिए निवेशक को जीवन भर पेंशन मिलेगा.