1 February 2023

Pan Card धारक ध्यान दें! अब लगेगा ₹1000 का जुर्माना – जारी हुआ नया नियम..

Duplicate Pan Card

डेस्क : अगर आप भी पैन कार्ड (Pan Card) का इस्तेमाल करते हैं तो आपको लिए ये जानकारी बेहद आवश्यक है. आपने अभी तक अपने PAN CARD के आधार कार्ड (Aadhar Card) से लिंक नहीं कराया है तो जल्दी से लिंक करा लें. नहीं तो आपका PAN CARD निष्क्रिय कर दिया जाएगा और फिर आपको भारी जुर्माना भी भरना पड़ सकता हैं.

अगर आप अपना PAN CARD 31 मार्च 2023 तक आधार कार्ड से लिंक नहीं कराते हैं, तो आयकर विभाग (Income Tax Department) द्वारा आपका PAN CARD निष्क्रिय (Pan Card Inactive) कर दिया जाएगा. इसके साथ ही वह आप पर 1000 रुपए तक का जुर्माना भी लगा सकता है. जिससे आपको इसके लिए भी पैसे भी खर्च करने पड़ सकते हैं.

आयकर विभाग (Income Tax) ने बताया था कि 31 मार्च 2022 तक PAN CARD धारकों को आधार कार्ड के साथ दस्तावेज को जोड़ने में विफल रहने पर 1000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा. हालांकि ऐसे कार्डधारकों को मार्च 2023 तक PAN CARD का उपयोग करने की अनुमति होगी, लेकिन मार्च 2023 के बाद इसे इनएक्टिव कर दिए जाएंगे. इसलिए आप 1000 रुपए जुर्माना देकर आधार कार्ड को PAN CARD से लिंक भी करा सकते हैं.

आपको हम बता दें कि PAN CARD को आधार कार्ड से लिंक करने की डेडलाइन को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कई बार बढ़ा भी चुका है. महत्वपूर्ण दस्तावेजों को लिंक करने की वर्तमान अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 थी. CBDT ने कहा है कि जिन व्यक्तियों को 1 जुलाई 2017 तक PAN CARD आवंटित किया गया है और आधार संख्या प्राप्त करने के लिए पात्र हैं, उन्हें 31 मार्च 2023 तक या उससे पहले अपने AADHAR CARD को निर्धारित प्राधिकारी को सूचित करना आवश्यक है.

इनएक्टिव हो जाएगा PAN CARD

CBDT ने कहा कि PAN CARD को आधार कार्ड से लिंक करने में विफल रहने पर यह इनएक्टिव हो जाएगा और PAN CARD की आवश्यकता वाली सभी प्रक्रियाओं को रोक दिया जाएगा. विभाग ने कहा कि निर्धारित शुल्क के भुगतान के बाद ही निर्धारित प्राधिकारी को आधार की सूचना देने पर PAN CARD को फिर से एक्टिव किया जाएगा