क्या आपने अपना Pan Card खो दिया, चोरी हो गया, घबराएं नहीं! अब घर बैठे कर सकते हैं Apply, जानें -पूरी प्रक्रिया..

PAN कार्ड तो जान लें ये जरूरी निमय, भरना पड़ सकता है 10 हजार रुपये का जुर्माना

न्यूज डेस्क: वित्तीय लेनदेन करने के लिए एक पैन कार्ड (Pan Card) की आवश्यकता खास तौर पर होती है। पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण कर तत्व और एक महत्वपूर्ण आईडी प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है, जिसकी आवश्यकता विशेष रूप से सरकारी विभाग, टिकट बुकिंग और एयरलाइंस या रेलवे के माध्यम से यात्रा करते समय होती है। अपना पैन कार्ड खोना आपको मुश्किल में डाल सकता है, लेकिन कुछ बुनियादी विवरणों को ध्यान में रखते हुए, आप बिना किसी परेशानी के अपना डुप्लिकेट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए इन चरणों का करे पालन

आप टिन वेबसाइट – tin-nsdl.com पर जाकर अपने पैन कार्ड के पुनर्मुद्रण का अनुरोध करें। ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘सेवा’ कहने वाले टैब पर क्लिक करें, ‘पैन’ पर क्लिक करें। आपको दूसरे वेबपेज पर भेज दिया जाएगा जिसपर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद एक टोकन नंबर जनरेट किया जाएगा और पिछले पेज पर आपके द्वारा प्रदान की गई ईमेल-आईडी पर भेजा जाएगा। आखिर में अपने पैन आवेदन पत्र को जमा कर ले।

भुगतान के बाद उत्पन्न फॉर्म को आवश्यक दस्तावेजों के साथ एनएसडीएल की पैन सेवा इकाई को भेज दे आपके आधार में दिए गए सभी विवरण केवल डुप्लीकेट पैन कार्ड आवेदन में उपयोग किए जाने चाहिए। प्रदान किए गए विवरण के प्रमाणीकरण के लिए आधार पंजीकृत नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

अंतिम फॉर्म जमा करते समय, फॉर्म को ई-हस्ताक्षर करने के लिए एक डिजिटल हस्ताक्षर (डीएससी) की आवश्यकता होगी। इसके बाद आपको फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अन्य दस्तावेजों की स्कैन इमेज अपलोड करनी होगी। केवल एक ओटीपी ही आवेदन पत्र को प्रमाणित करेगा। डुप्लीकेट पैन कार्ड आमतौर पर आवेदन जमा करने के दो सप्ताह के भीतर भेज दिया जाता है। आप जेनरेट की गई 15 अंकों की पावती संख्या का उपयोग करके पैन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

You may have missed

You cannot copy content of this page