8 February 2023

PAN Card धारक ध्यान दें! In-come Tax ठोकेगा ₹10,000 हजार की पेनल्‍टी, बचने के लिए करें लें काम..

Duplicate Pan Card

डेस्क : Income Tax डिपार्टमेंट ने Pan Card होल्‍डर्स को एक बार फिर से अलर्ट किया है. आयकर विभाग की ओर से बताया गया है कि 1 अप्रैल से कई Pan Card को बंद कर दिया जाएगा यानी कि आपको 31 मार्च तक आप Pan कार्ड को आधार से लिंक करा लें. अगर आप 1 अप्रैल से इस Pan कार्ड का इस्‍तेमाल करेंगे तो आयकर विभाग आप पर 10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगा सकता है.

वर्तमान में Pan कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए आपको 1000 हजार रुपये का भुगतान भी करना होगा. अगर आपका Pan कार्ड इनएक्टिव हो जाएगा तो आपको कई प्रकार की दिक्‍कतों का सामना भी करना पड़ेगा. आप जान लीजिए आप किस तरह की परेशानी में आ सकते हैं और Pan कार्ड को आधार से लिंक करने की प्रोसेस भी जान लीजिए.

1000 रुपये देकर 10 हजार रुपये के जुर्माने से बच सकते है

आप 1000 रुपये का चालान जमा कर Pan कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं. हम आपको बता दें सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) 30 जून 2022 के बाद से लेट फीस वसूल रहा है. आयकर विभाग की ओर से यह बताया गया है कि जो लोग आयकर अधिनियम, 1961 के मुताबिक छूट की श्रेणी में नहीं आते हैं. उनके Pan कार्ड 1 अप्रैल से निष्क्रिय हो जाएंगे.

अब लगेगा 10 हजार रुपये का जुर्माना

अगर आपका Pan कार्ड इनएक्टिव हो जाता है तो आप म्युचुअल फंड या स्टॉक अकाउंट के लिए इसका उपयोग भी नहीं कर सकते हैं. इसके अलावा भी यदि आप इस Pan कार्ड का इस्‍तेमाल कहीं दस्तावेज के रूप में करेंगे, तो आप पर 10 हजार रुपये का जुर्माना भी लग सकता है. आपको बता दें कि इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट आयकर अधिनियम 1961 की धारा 272B के तहत आप से 10 हजार रुपये वसूल सकता है.

इस आसान तरीके से Pan Card को करें लिंक

आप घर पर ही Pan Card को आधार से लिंक कर सकते हैं.

आयकर विभाग की E-फाइलिंग वेबसाइट पर विजिट करें.

यहां आप Pan Card को आधार नंबर से लिंक कर सकते हैं.

इसके बाद आपको अपनी पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी. जैसे खुद का नाम और DOB.

अगर आपके आधार कार्ड में DOB जैसे सिर्फ 1985 लिखा है तो बॉक्स पर राइट का निशान लगा दें.

वेरीफाई करने के लिए एक कैप्चा कोड डाल दें.

इसके बाद आपको “Link Aadhaar” लिखा हुआ दिखाई देगा, उस पर आप क्लिक करें.

इस तरह आपका Pan Card आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा.