सुपरहिट स्कीम! अपनी पत्नी के नाम से ये खाता खुलवाएं, हर माह मिलेंगे 5000 रूपये, जानिए- कैसे?

patni ke naam ki scheme

डेस्क : भविष्य में अगर आपकी पत्नी पैसों के लिए किसी पर निर्भर नहीं है तो आप उसके लिए नियमित आय का इंतजाम कर सकते हैं। पत्नी के नाम से नया पेंशन सिस्टम (NPS) खाता खोला जा सकता है। एनपीएस खाता 60 वर्ष की आयु में पत्नी को एकमुश्त राशि देगा। इसके अलावा पेंशन का लाभ हर महीने मिलेगा। यह पत्नी की नियमित आय होगी। एनपीएस अकाउंट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप खुद तय कर सकते हैं कि आपको हर महीने कितनी पेंशन चाहिए। 60 साल की उम्र में पत्नी के पास पैसों की कमी नहीं होगी।

RUPEES

पत्नी के नाम से खुलवाएं अपना NPS खाता : आप अपनी पत्नी के नाम पर एक नई पेंशन प्रणाली (राष्ट्रीय पेंशन योजना) खाता खोल सकते हैं। हर महीने या सालाना सुविधानुसार पैसा जमा करने का विकल्प है। एनपीएस खाता पत्नी के नाम पर 1,000 रुपये से भी खोला जा सकता है। एनपीएस अकाउंट 60 साल की उम्र में मैच्योर होता है। नए नियमों के तहत आप चाहें तो पत्नी की उम्र 65 साल होने तक एनपीएस अकाउंट चलाते रहें।

pm mudra yojana

₹5000 मासिक निवेश के साथ ₹1.14 करोड़ का फंड बनाया जाएगा

उदाहरण के लिए, आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप उसके एनपीएस खाते में हर महीने 5000 रुपये निवेश करते हैं। अगर उन्हें सालाना निवेश पर 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके खाते में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे। इसमें से उन्हें करीब 45 लाख रुपये मिलेंगे। इसके अलावा उन्हें हर महीने करीब 45,000 रुपये पेंशन मिलने लगेगी। उन्हें यह पेंशन जीवन भर मिलती रहेगी।

ये भी पढ़ें   अब बिना लाइसेंस नहीं बेच सकेंगे चाट-पकौड़ी, वरना लगेगा भारी जुर्माना, जानें - कैसे परमिशन मिलेगा..

कितनी मिलेगी एकमुश्त राशि और पेंशन

  • आयु- 30 साल
  • निवेश की कुल अवधि- 30 साल
  • मासिक योगदान- 5,000 रुपये
  • निवेश पर अनुमानित रिटर्न- 10 प्रतिशत
  • कुल पेंशन फंड- परिपक्वता पर 1,11,98,471 निकाले जा सकते हैं।, 44,79,388 वार्षिकी योजना, 67,19,083 रुपये, अनुमानित वार्षिकी दर 8%

मासिक पेंशन-44,793 रु.

फंड मैनेजर खाता प्रबंधन करता है : एनपीएस केंद्र सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना है। इस योजना में आप जो पैसा निवेश करते हैं उसका प्रबंधन एक पेशेवर फंड मैनेजर द्वारा किया जाता है। केंद्र सरकार इन पेशेवर फंड मैनेजरों को यह जिम्मेदारी देती है। ऐसे में एनपीएस में आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित है। हालांकि, इस योजना के तहत आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे पर रिटर्न की गारंटी नहीं है। वित्तीय योजनाकारों के अनुसार, एनपीएस ने अपनी स्थापना के बाद से औसतन 10 से 11 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न दिया है।