केंद्र सरकार की लूट स्कीम! अपने पत्नी के नाम से खुलवाएं ये खाता, मिलेंगे पूरे ₹45,000, जानिए डिटेल में..

डेस्क : आज के महंगाई के दौर में बचत करना बहुत मुश्किल है। लोग दिन-रात मेहनत करते हैं और बचत करते हैं ताकि संकट की घड़ी में यह बचत उनके काम आ सके। इतने सारे लोग इस बचत को निवेश करते हैं और बेहतर रिटर्न पाने के लिए कई अन्य तरीकों का भी सहारा लेते हैं। तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सरकारी योजनाओं में निवेश करके अच्छा रिटर्न पाने के लिए उत्सुक हैं क्योंकि सरकारी योजनाओं में निवेश करना कम जोखिम वाला काम है।

rupees-scheme-three

अगर कोई आम आदमी अपनी बचत का पैसा किसी प्राइवेट कंपनी की स्कीम में लगाता है तो वहां रिस्क ज्यादा होता है। साथ ही आने वाले दिनों में ऐसी खबरें सुनने को मिलती हैं कि एक ऐसी निजी कंपनी इस योजना के पैसे लेकर भाग गई और उस योजना के पैसे लेकर भाग गई। लेकिन आज हम आपको सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप निवेश कर 45 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं। तो क्या है सरकार की यह योजना, आइए आपको बताते हैं।

नई पेंशन योजना (NPS) : आम जनता में यह धारणा प्रचलित है कि बचत हमेशा सरकारी योजनाओं में ही करनी चाहिए, जिससे पैसा सुरक्षित रहता है और रिटर्न भी अच्छा मिलता है। सरकार की ओर से New Pension Scheme यानि NPS नाम की एक योजना है। इस योजना में भाग लेने के लिए आपकी पत्नी की आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। इस योजना के तहत आप अपनी पत्नी के नाम पर केवल 1,000 रुपये प्रति माह जमा करके एनपीएस खाता खोल सकते हैं। विशेष रूप से, एनपीएस खाता 60 वर्ष की आयु में परिपक्व होता है।

इस समय आपके द्वारा जमा किया गया पैसा पूरे ब्याज के साथ वापस कर दिया जाता है। इस योजना में आप लंबे समय तक कम पैसे लगाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस योजना के तहत आप हर महीने 45 हजार रुपये कमा सकते हैं। मान लीजिए आपकी पत्नी 30 साल की है और आप अपने एनपीएस खाते में हर महीने 5000 रुपये जमा करते हैं। अब इस निवेश पर 10 फीसदी सालाना रिटर्न मान लें तो 60 साल की उम्र तक आपकी पत्नी के खाते में कुल 1.12 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे। इसमें से 45 लाख रुपये एकमुश्त मिलेंगे और बचे हुए पैसे में से उन्हें हर महीने 45000 रुपये पेंशन के तौर पर मिलते रहेंगे।

इस गणना को समझें : मान लीजिए आपकी पत्नी की उम्र है – 30 साल, कुल निवेश अवधि – 30 साल, प्रति माह आप निवेश करेंगे – 5000 रुपये, आपको अपने निवेश पर 10 प्रतिशत रिटर्न मिलता है, परिपक्वता पर आपके पेंशन फंड में जमा हो जाता है – 1,11 रुपये, 98,471, वार्षिकी योजना खरीदने की राशि – 44,79,388 रुपये, अनुमानित वार्षिकी दर यदि 8% मानी जाती है तो आपकी राशि – 67,19,083 रुपये।