शादी होते ही खोल ले ये खाता! हर महीने खुद सरकार डाले 4950 हजार रूपए

shadi ke baad ki scheme

बाजार में उतार-चढ़ाव के जोखिम के बीच आपको अपने निवेश का चयन बहुत सावधानी से करना चाहिए। आप एक निवेश विकल्प चुनें जहां आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित हो और आपको गारंटीड रिटर्न भी मिले। डाकघर मासिक आय योजना (Post Office MIS) एक ऐसी सुपरहिट छोटी बचत योजना है, जिसमें आपको केवल एक बार निवेश करना होता है। एमआईएस खाते की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। यानी पांच साल के बाद आपको गारंटीड मंथली इनकम मिलने लगेगी। आइए इस योजना का वर्णन करें।

संयुक्त खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये तक का निवेश:पोमिस योजना में एकल और संयुक्त दोनों खाते खोले जा सकते हैं। यह खाता कम से कम रुपये के निवेश के साथ खोला जा सकता है। आप एक खाते में अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। साथ ही ज्वाइंट अकाउंट में निवेश की सीमा 9 लाख रुपये है।

MIS कई लाभ प्रदान करता है:एमआईएस में दो या तीन लोग एक साथ संयुक्त खाता भी खोल सकते हैं। इस खाते के बदले प्राप्त आय का भुगतान प्रत्येक सदस्य को समान रूप से किया जाता है। आप किसी भी समय संयुक्त खाते को एकल खाते में परिवर्तित कर सकते हैं। एकल खाते को संयुक्त खाते में भी बदला जा सकता है। खाते में कोई भी परिवर्तन करने के लिए सभी खाता सदस्यों को एक संयुक्त आवेदन प्रस्तुत करना होगा।

जानिए मौजूदा ब्याज दर:इंडिया पोस्ट के मुताबिक, मंथली इनकम प्लान पर सालाना 6.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इसका भुगतान हर महीने किया जाता है। डाकघर मासिक आय योजना में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है।

ये भी पढ़ें   त्योहार के मौके पर Gold में आई चमक - यहां चेक करें लेटेस्ट रेट

समय से पहले रुकने के लिए विशेष नियम: MIS की परिपक्वता अवधि पांच साल है, जो समय से पहले बंद होने के अधीन है। हालांकि, आप जमा करने की तारीख से एक साल बाद ही पैसे निकाल सकते हैं। नियम के मुताबिक अगर एक से तीन साल के बीच पैसा निकाला जाता है तो जमा राशि का 2% वापस कर दिया जाएगा। अगर आप खाता खोलने के 3 साल बाद मैच्योरिटी से पहले कभी भी पैसा निकालते हैं, तो आपकी जमा राशि 1% की कटौती के बाद वापस कर दी जाएगी।

जानें क्यों खास है MIS:आप MIS खातों को एक डाकघर से दूसरे डाकघर में भी स्थानांतरित कर सकते हैं। इसे मैच्योरिटी यानी पांच साल पूरे होने पर और 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। एमआईएस खाता नामांकन सुविधा उपलब्ध है। इस योजना का पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है। यह सरकार द्वारा संप्रभु रूप से गारंटीकृत है।

ऐसे खोलें खाता: MIS अकाउंट के लिए आपके पास पोस्ट ऑफिस यानी पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना चाहिए। आईडी प्रूफ के लिए आपके पास आधार कार्ड या पासपोर्ट या वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस आदि होना चाहिए। आपको 2 पासपोर्ट साइज फोटो देने होंगे। एड्रेस प्रूफ के लिए सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड या यूटिलिटी बिल मान्य होंगे। इस डॉक्यूमेंट के साथ आपको पोस्ट ऑफिस जाकर पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम प्लान फॉर्म भरना होगा। आप इसे ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म भरने के साथ नॉमिनी का नाम देना होगा। इस खाते को खोलने के लिए नकद या चेक के माध्यम से 1,000 रुपये की शुरुआती जमा राशि की आवश्यकता होती है।