Post Office लूट स्कीम! 10 साल बड़े बच्चों का खाता खोलें, हर माह मिलेंगे 2500 रुपये, जानें – विस्तार से..

post office related scheme

डेस्क : पोस्ट ऑफिस की योजना उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो कम जोखिम के साथ ज्यादा मुनाफा चाहते हैं. पोस्ट ऑफिस की MIS एक ऐसी बचत योजना है जिसमें आप एक बार पैसा लगाकर हर महीने इंटरेस्ट के रूप में इसका फायदा ले सकते है. इस अकाउंट के कई फायदे हैं. यह अकाउंट 10 साल से अधिक उम्र के बच्चों के नाम पर खुलवाया जा सकता है. अगर आप अपने बच्चों के नाम से ये स्पेशल खाता खुलवाना चाहते हैं तो हर महीने आपको जो इंटरेस्ट मिलेगा उससे आप ट्यूशन फीस भर सकते हैं. तो आइए जानते हैं इस योजना की सभी डिटेल्स.

कहां और कैसे खुलेगा खाता

  • पोस्ट ऑफिस के इस अकाउंट को आप किसी भी डाकघर में जाकर खुलवा सकते है.
  • इसके तहत कम से कम 1000 रुपये ज्यादा से ज्यादा 4.5 लाख रुपये जमा किया जा सकता है.
  • इस समय इस स्कीम के तहत इंट्रेस्ट रेट 6.6 फीसदी है.
  • अगर बच्चे की उम्र 10 साल से अधिक है तो आप उसके नाम से ये अकाउंट खुलवा सकते हैं और अगर कम है तो उसके बदले पैरेंट यह अकाउंट खुलवा सकते हैं.
  • इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 सालों की होती है. उसके बाद इसे बंद किया जा सकता है.

आपके बच्चे की उम्र अगर 10 साल है और आप उसके नाम पर 2 लाख रुपये जमा करते हैं तो हर महीने आपको इंट्रेस्ट 6.6 फीसदी की वर्तमान दर से 1100 रुपये मिलेगा. पांच साल में ये इंट्रेस्ट कुल 66 हजार रुपये होगा और लास्ट में आपके 2 लाख रुपये रिटर्न मिलेगें.

ये भी पढ़ें   Bank Holidays : अक्टूबर में कुल 21 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्दी से निपटा लीजिए जरुरी काम..

इस तरह छोटे से बच्चे के लिए आपको 1100 रुपये मिलेंगे जिसे की आप उसकी पढ़ाई-लिखाई में इस्तेमाल कर सकते हैं. इस अकाउंट की खास बात यह है कि इसे सिंगल या तीन एडल्ट मिलकर ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते है. इस अकाउंट में आप 3.50 लाख रुपये जमा करवाते हैं तो आपको वर्तमान दर से हर महीने 1925 रुपये मिलेंगे. स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए यह बड़ी रकम होगी.